A
Hindi News हेल्थ पेट के बल सोने के नुकसान, जानिए सोने की सही तरीका जिससे दूर होती हैं कई बीमारियां

पेट के बल सोने के नुकसान, जानिए सोने की सही तरीका जिससे दूर होती हैं कई बीमारियां

आइए जानते हैं पेट के बल सोने से क्या परेशानियां हो सकती है साथ ही जानिए सोने का सही तरीका जिससे दूर रहेंगी कई बीमारियां।

पेट के बल सोने से हो सकती है कई बीमारियां- India TV Hindi Image Source : FREEPIK पेट के बल सोने से हो सकती है कई बीमारियां

Highlights

  • सोने का सबसे सही तरीका पीठ के बल होता है।
  • पेट के बल सोने की वजह से आपको सिर दर्द की समस्या हो सकती है

अच्छे सेहत के लिए लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है। लेकिन केवल पर्याप्त नींद लेना ही काफी नहीं होता है। सेहतमंद रहने के लिए सही पोजिशन में सोना भी बहुत जरूरी है। दिनभर की थकान के बाद जैसे ही आप बिस्तर पर पहुंचते हैं तो उस वक्त दिमाग में सिर्फ एक ही बात चलती है कि बस एक प्यारी सी नींद आ जाए। प्यारी सी नींद के लिए आप अपने बिस्तर पर जिस पोजिशन में आराम महसूस करते हैं उसी पोजिशन में सो जाते हैं। इस चक्कर में कई लोग पेट के बल भी सो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से इसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है? आइए जानते हैं पेट के बल सोने से क्या परेशानियां हो सकती है साथ ही जानिए सोने का सही तरीका जिससे दूर रहेंगी कई बीमारियां।

डायबिटीज पेशेंट खाली पेट करें इस हर्ब का सेवन, जल्द कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर

पीठ पर बुरा असर 
अगर आप भी पेट के बल सोते हैं तो आज ही अपनी इस आदत को बदल दीजिए। ऐसा करने से आपके जोड़ों में दर्द, गर्दन में दर्द और पीठ में दर्द आदि की शिकायत हो सकती है। जिसकी वजह से पर्याप्त नींद लेने के बावजूद आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती और आप अगले पूरे दिन थकान महसूस करते रहते हैं।

स्पाइन पर खिंचाव
आपको जानकर हैरानी होगी कि पेट के बल सोने से स्पाइन पर बहुत ज्यादा खिंचाव और दबाव पड़ता है। जिससे आपकी कमर और स्पाइन पर बुरा असर पड़ता है। पेट के बल सोने से आपका सारा वजन आपकी मिडल बॉडी पर होता है। जिसके कारण सोते समय स्पाइन पोजिशन को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है।

गर्दन में दर्द
पेट के बल सोने की वजह से आपका सिर और आपकी स्पाइन एक सीध में नहीं रहती जिससे आपकी गर्दन में दर्द की शिकायत हो सकती है और पीड़ित व्यक्ति के पूरे नर्व में दर्द महसूस होने लगता है।

पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं ये कारण, इन तरीकों से मिलेगी राहत

सिरदर्द
पेट के बल सोने की वजह से आपको सिर दर्द की समस्या हो सकती है। दरअसल, पेट के बल सोने से गर्दन के मुड़ जाने से सिर तक ब्लड की सप्लाई नहीं हो पाती। जिसकी वजह से सिर भारी-भारी रहने लगता है।

पेट खराब 
पेट के बल सोने से खाना सही से पच नहीं पाता जिससे आपको इनडाइजेशन की शिकायत रहती है। ऐसे सोने से आपको कई बार पेट में दर्द की शिकायत भी रहने लगती है। 

सर्दियों में हो रहा है पेट का सिस्टम खराब? जानिए स्वामी रामदेव से कारगर आयुर्वेदिक उपाय और योगाभ्यास

सोने की सही तरीका

अगर आप पेट के बल सोते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि सोने के लिए हमेशा पतले तकिए का ही इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि पतले तकिए के इस्तेमाल से आपके गर्दन और सिर में ज्यादा दिक्कत नहीं होगा और ऐसा करके आप एक अच्छी नींद ले सकते हैं। 

सोने का सबसे सही तरीका पीठ के बल होता है। ऐसे सोने से सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी आदि सही अवस्था में रहते हैं। जिससे आपको बहुत अच्छी नींद भी आएगी और आप सेहतमंद भी रहेंगे।  

अगर आप बाईं ओर करवट लेकर सोते हैं तो आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। बाईं ओर सोने से खून का बहाव सही तरीके से होता है और नींद भी अच्छी आती है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News