1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं ये कारण, इन तरीकों से मिलेगी राहत

पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं ये कारण, इन तरीकों से मिलेगी राहत

कई बार पीरियड्स का फ्लो इतना अधिक हो जाता है कि दिन में कई बार पैड्स और कपड़े तक बदलने पड़ जाते हैं। हैवी ब्लीडिंग की समस्या को मेनरेजीआ कहते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 21, 2022 14:34 IST
पीरियड्स में हैवी...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं ये कारण, इन तरीकों से मिलेगी राहत

महिलाओं हर महीने पीरियड्स से गुजरना पड़ता है। कुछ महिलाओं को नॉर्मल तरह से पीरियड्स आते हैं लेकिन कुछ को इस दौरान ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस दौरान कई बार असहनीय दर्द भी होता है साथ ही ज्यादा ब्लीडिंग होती है। कई बार पीरियड्स का फ्लो इतना अधिक हो जाता है कि दिन में कई बार पैड्स और कपड़े तक बदलने पड़ जाते हैं। हैवी ब्लीडिंग की समस्या को मेनरेजीआ कहते हैं जिसका सीधा संबंध हॉर्मोन्स की गड़बड़ी और सेहत की खराबी से है। इसके अलावा स्ट्रेस, डाइटिंग, थॉयराइड, पेल्विक इन्फेक्शन्स, फाइब्रायड, रसौली और ट्यूमर जैसी कई सारी वजहें भी हो सकती हैं।

हैवी ब्लीडिंग को दूर करने के आसान घरेलू उपाय-

1. सरसों के दाने-
सरसो के दानों को मिक्सी में डालकर उसका पाउडर बना लें। पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग होने पर गुनगुने दूध के साथ एक चम्मच इसके पाउडर को फांक लें। बहुत ही असरदार घरेलू नुस्खा है।

2. सौंफ-
सौंफ को पीसकर उसका पाउडर बना लें और इसे एक कप पानी के साथ लगभग 5 मिनट तक उबालें। छानकर गर्मा गरम ही इसे पिएं।

3.अंजीर की पत्तियां-
अंजीर की ताजा और कोमल पत्तियों से तैयार रस हैवी ब्लीडिंग को रोकने में कारगर होता है। पीरियड्स के दौरान 1 दिन में 2 बार लिया अंजीर का रस हैवी ब्लीडिंग के लिए एक प्रभावी उपचार है। इस काढ़े को बनाने के लिए एक कप पानी में थोड़ी सी अंजीर की ताजा पत्तियों को लेकर उबाल लें।

4.मेथी का करें प्रयोग-
मेथी के बीजों को भी इसके लिए लाभकारी माना जाता है। एक छोटी चम्मच मेथी के बीज को दो कप पानी में उबालें। पानी आधा रहने पर इसे छान लें और इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। इसके बाद इसका सेवन करें। दिन में दो से तीन बार ऐसा करने से लाभ मिलता है।

5. दालचीनी-
एक कप उबलते पानी में दालचीनी की एक स्टिक द्वारा तैयार चाय पीरियड्स में होने वाला हैवी ब्लीडिंग के लिए बहुत ही प्रभावी घरेलू उपाय है। आप वैकल्पिक रूप से इसमें दालचीनी की छाल से निकली कुछ बूंदों को भी मिला सकती हैं। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल हैवी ब्लीडिंग को रोकने में मदद करता है।

6.अदरक-
कुछ मिनट पानी में अदरक को उबालकर तैयार मिश्रण पीरियड्स में बहुत ज्यादा ब्लीडिंग को रोकने में मदद करता है। इस मिश्रण को आप चीनी या शहद की मदद से मीठा भी कर सकती हैं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

erussia-ukraine-news