1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज में फायदेमंद है विजयसार, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें सेवन

डायबिटीज पेशेंट खाली पेट करें इस हर्ब का सेवन, जल्द कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर

औषधीय गुणों से भरपूर विजयसार ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने में मदद करता है। जानिए कैसे करें सेवन

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Published on: January 21, 2022 21:23 IST
Vijaysar For Diabetes - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Vijaysar For Diabetes 

Highlights

  • विजयसार को वनसाल नाम से भी जाना जाता है
  • जानिए ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कैसे करें विजयसार का सेवन

डायबिटीज एक ऐसी समस्या हैं जिसे क्योर नहीं किया जा सकता है बल्कि कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए जरूरी हैं कि अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने के साथ एक्सरसाइज, योग आदि करने की आदत डालें। इसके अलावा आप चाहे तो कुछ आयुर्वेदिक हर्ब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे भी नैचुरल तरीके से ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है। इन्हीं आयुर्वेदिक हर्ब में से एक है 'विजयसार'।

विजयसार का पौधा आसानी से हर जगह मिल जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर विजयसार का इस्तेमाल आमतौर पर हीलिंग के लिए किया जाता है। इसके अलावा इसका सेवन करके ब्लड शुगर भी कंट्रोल किया जा सकता है। इसे वनसाल नाम से भी जाना जाता है। जानिए कैसे करें विजयसार का सेवन। 

डायबिटीज पेशेंट खाली पेट ऐसे करें गुड़मार का सेवन, जल्द कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर

डायबिटीज में कैसे कारगर होगी विजयसार

विजयसर के पेड़ के एंटी-हाइपरलिपडेमिक गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा इसकी छाल के एंटी-ग्लाइसेमिक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो न केवल अग्नाशय की कोशिकाओं के नुकसान को रोककर रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके साथ ही शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ा देते हैं। इसके साथ ही यह डायबिटीज के लक्षणों को भी कम करता है जैसे बार-बार पेशाब आना, अधिक खाना खाने की आदत, अंगों में जलन और दर्द आदि।

विजयसार शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को फिट रखने के साथ, कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है। 

डायबिटीज के मरीज खाली पेट पिएं ये ड्रिंक, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें विजयसार का सेवन

  1. विजयसाल की छाल ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करती हैं। इसके अलावा आप चाहे तो इसके कैप्सूल, टैबलेट या फिर सप्लीमेट्स ले सकते हैं। 
  2. विजयसार की थोड़ी सी लकड़ी लेकर रात को सोने से पहले पानी में भिगो दें और सुबह उठकर सबसे पहले इसी पानी को पिएं। 
  3. विजयसार लकड़ी से बनें गिलास आसानी से मिल जाते हैं। रातभर इस गिलास में पानी भरकर रख दें। यह गिलास पानी को लाल भूरे रंग में बदल देगा। इसे सुबह खाली पेट पिएं। विजयसर की लकड़ी से बने गिलास 40-45 दिनों तक चलते हैं।
  4. आप चाहे तो विजयसार के पाउडर का सेवन कर सकते हैं। 2 से 3 ग्राम पाउडर लेकर गर्म पानी में मिला लें और दिन में एक या दो बार सेवन कर सकते हैं या डॉक्टर के द्वारा बताई मात्रा में ले सकते हैं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

erussia-ukraine-news