A
Hindi News हेल्थ रात में मच्छर मारने वाली लिक्विड कितने घंटे जलाना चाहिए? जानें नहीं तो, सुबह उठते ही हो सकती हैं ये दिक्कतें

रात में मच्छर मारने वाली लिक्विड कितने घंटे जलाना चाहिए? जानें नहीं तो, सुबह उठते ही हो सकती हैं ये दिक्कतें

Side effects of electric mosquito repellent: मच्छर मारने वाले लिक्विड लगाने के कई नुकसान हो सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

 electric_mosquito_repellent- India TV Hindi Image Source : FREEPIK electric_mosquito_repellent

Side effects of electric mosquito repellent: मच्छर मारने वाली लिक्विड आमतौर पर हर घर में इस्तेमाल की जाती है। ज्यादातर लोगों के घर में ये सुबह से लेकर रात तक ऑन रहती है। तो, किसी के यहां ये रातभर ऑन रहती है। लेकिन, सवाल ये है कि ये तरीका क्या सही है। तो, आपको बता दें कि मच्छर मारने वाली लिक्विड में वैपोराइजिंग कैमिकल हो सकते हैं जो सांस लेने के लिए सुरक्षित नहीं हैं और सांस से जुड़ी समस्या को बढ़ा सकते हैं। इसमें  N,N-diethyl-meta-toluamide जैसे कैमिकल्स होते हैं जो व्यापक रूप से मच्छरों और टिक्स जैसे काटने वाले कीटों को भगाने के लिए उपयोग किया जाता है। साथ ही अलग-अलग प्रोडक्ट में अलग-अलग चीजें हो सकती हैं जो कि नुकसादेह भी हो सकते हैं। कैसे, जानते हैं। 

मच्छर मारने वाली लिक्विड के नुकसान-Side effects of electric mosquito repellent in hindi

मच्छर मारने वाली लिक्विड के कारण आंखों में जलन या एलर्जी भी हो जाती है। बड़ी मात्रा में इसके कैमिकल्स में सांस लेना गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। जिसकी वजह से आपको सिर दर्द, आंखों में एलर्जी, जलन, चक्कर आना, मतली और उल्टी की समस्या हो सकती है। इसलिए इसे ज्यादा जलाने से बचें।

केला-सेब नहीं हाई बीपी में खाएं ये पहाड़ी फल, ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने के साथ दिल के लिए है लाभकारी

मच्छर मारने वाली लिक्विड कितने घंटे जलाना चाहिए? 

तो, आपको मच्छर मारने वाली लिक्विड को 2 से 3 घंटे जलाना चाहिए वो भी सोने के समय नहीं। इसे करने का सही तरीका ये है कि सोने से पहले कमरे में 2 से 3 घंटे इसे ऑन कर दें। इतने में मच्छर मर जाएंगे। फिर जब आप सोने आएं तो इसे बंद कर दें और आराम से सोएं। इसे दिन रात जलाने से बचें। साथ ही इस जला कर सोने की कोशिश तो बिलकुन न करें।

Image Source : freepikmosquito_repellent

गैस की आंच पर रोटी सेकना हो सकता है आपके लिए जानलेवा, शरीर को घेर लेंगी ये बीमारियां

ये लोग मच्छर मारने वाली लिक्विड से रहें दूर

अगर आपको अस्थमा, निमोनिया या फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं रहती हैं तो इसे अपने से बहुत दूर जलाएं और कमरा बंद न रखें। ताकि आपकी ये तमाम बीमारियां ट्रिगर न हो। इसके अलावा आपके घर में अगर छोटे बच्चे हैं तो भी इस काम को करने के दौरान थोड़ा सतर्क रहें। नहीं तो, ये आपके बच्चे को बीमार कर सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News