Friday, May 17, 2024
Advertisement

केला-सेब नहीं हाई बीपी में खाएं ये पहाड़ी फल, ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने के साथ दिल के लिए है लाभकारी

काफल खाने के फायदे: हाई बीपी एक ऐसी बीमारी है जिसमें स्ट्रेस, सोडियम और डाइट कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है। इन्हीं कामों में मददगार है काफल।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 06, 2023 6:57 IST
 kafal ke fayde- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK kafal ke fayde

काफल खाने के फायदे: काफल एक पहाड़ी फल है, जिसके पहाड़ों का राजा भी कहा जाता है। गर्मियों में इस फल को खूब खाया जाता है और इसकी कई प्रकार की रेसिपी को बनाया जाता है। पर क्या आपको पता है देखने में खूबसूरत नजर आने वाला काफल, असल में कई एंटीऑक्सीडेंट का घर है। ये ऐसा फल है जो कि आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। लेकिन, काफल के फायदे जानने से पहले जानते हैं काफल के कुछ खास गुण।

काफल में हैं ये कुछ खास खनिज और विटामिन-Kafal fruit nutrition

काफल में फोलेट, विटामिन सी और थायमिन होता। इसके अलावा इसमें कॉपर, सेलेनियम, आयरन, फास्फोरस, पौटेशियम, मैग्नीशियम और जिंक भी शामिल है जो शरीर में नसों और टिशूज की सेहत के लिए जरूरी हो जाते हैं। साथ ही इसमें कार्ब्स और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो कि एनर्जी देने के साथ पेट की जरुरत है। आइए अब जानते हैं हाई बीपी में काफल (kafal benefits for high bp) खाने के फायदे।

high_bp

Image Source : FREEPIK
high_bp

कोलेस्ट्रॉल कम कर सकता है कच्चा केला, दिल के मरीज ऐसे करें इसका सेवन

हाई बीपी में काफल खाने के फायदे-Kafal benefits for high bp

जैसा कि हमने देखा काफल में पौटेशियम होता है जो कि ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करने में मददगार है। पोटेशियम आपकी नसों और मांसपेशियों को काम करने में मदद करता है। पोटेशियम धमनियों को सख्त होने से रोकने में मदद कर सकता है, जिससे ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता और बीपी कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।

स्पॉन्डिलाइटिस के दर्द को कम करने में कारगर है बाबा रामदेव के ये उपाय, जानें और अपनाएं

दिल के लिए भी फायदेमंद है काफल-Kafal benefits for heart health

दिल के लिए काफल खाने के फायदे अनेक हैं। जिसमें से एक है इसका मैग्नीशियम कंपाउंड जिसे दिल के काम काज को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। मैग्नीशियम, हार्ट रिदम (heart rhythm) को सही करता है और कैल्शियम और पोटेशियम जैसे अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स इसे कोशिकाओं तक ले जाने में मददगार है। ये इलेक्ट्रोलाइट तंत्रिका संकेतों और सामान्य दिल की धड़कन और मांसपेशियों के संकुचन के लिए जरूरी है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement