Friday, May 10, 2024
Advertisement

कोलेस्ट्रॉल कम कर सकता है कच्चा केला, दिल के मरीज ऐसे करें इसका सेवन

हाई कोलेस्ट्रॉल में कच्चा केला: कच्चा केला, सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। लेकिन कोलेस्ट्रॉल कम करने में इसकी एक अलग ही भूमिका है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 05, 2023 11:40 IST
green_banana- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK green_banana

हाई कोलेस्ट्रॉल में कच्चा केला: पके हुए केले के बारे में तो आप खूब जानते हैं लेकिन क्या आपको कच्चे केले के बारे में पता है? जी हां कच्चा केला, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन से भरपूर है। साथ ही 1 ग्राम कच्चे केले में 422 मिलीग्राम पोटेशियम होता है। इन सब कि खास बात ये है कि ये दिल की सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। खासकर कि हाई कोलेस्ट्रॉल में कच्चा केला (green banana good for cholesterol) खाना ज्यादा प्रभावी ढंग से काम कर सकता है। क्यों तो, जानते हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल में कच्चा केला-Green banana for high cholesterol in hindi

हाई कोलेस्ट्रॉल में कच्चा केला खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, कच्चे केले को खाने का एक बड़ा फायदा यह है कि यह फाइबर और रफेज से भरपूर है जो कि खून में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करता है। ये ब्लड वेसेल्स में जमा फैट मॉलिक्यूल को पिघलाने और इसे बाहर निकालने में मदद करता है।  

boiled_banana_benefits

Image Source : FREEPIK
boiled_banana_benefits

स्पॉन्डिलाइटिस के दर्द को कम करने में कारगर है बाबा रामदेव के ये उपाय, जानें और अपनाएं

हाई कोलेस्ट्रॉल में कैसे खाएं कच्चा केला-How to eat green banana for high cholesterol 

हाई कोलेस्ट्रॉल में कच्चे केले को उबाल कर खाएं। इसके लिए पहले तो पानी में कच्चा केला उबाल लें। फिर इसमें ऊपर से नमक, मिर्च, धनिया पत्ता और प्याज मिलाएं। अब इसे खाएं। ये आपके बढ़ते कोलेस्ट्रॉल करने में मदद करेगा। इस तरह से कच्चा केला खाना दिल के मरीजों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है। 

दिल के मरीजों के लिए कच्चा केला खाने के फायदे-Green banana benefits for high cholesterol 

1. जीरो फैट और कोलेस्ट्रॉल वाला है कच्चा केला

दिल के मरीजों के लिए कच्चा केला खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, ये जीरो फैट और कोलेस्ट्रॉल वाला है जो कि दिल के मरीजों के लिए हर प्रकार से फायदेमंद है। साथ ही ये शरीर में फैट मेटाबोलिज्म को भी तेज करता है जिससे फैट अच्छी तरह से पच जाता है और आपको दिल से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं। 

60% से ज्यादा भारतीयों में है आंखों की ये बीमारी, खुद डॉक्टर से जानें क्या है कारण

2. हाई बीपी कंट्रोल करता है

हाई बीपी के मरीजों के लिए कच्चा केला खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। ये ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, खास बात ये है कि कच्चे केले में पाया जाने वाला पोटेशियम ब्लड वेसेल्स की दीवारों को हेल्दी रखता है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है जिससे हाई बीपी की समस्या नहीं होती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement