Sunday, May 19, 2024
Advertisement

गैस की आंच पर रोटी सेकना हो सकता है आपके लिए जानलेवा, शरीर को घेर लेंगी ये बीमारियां

अगर हमारे खाने की थाली में रोटी न हो तो खाना अधूरा सा लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं गैस पर सेंकी जानेवाली यही रोटी आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है। कैसे चलिए आपको बताते हैं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 06, 2023 7:00 IST
Baking roti- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Baking roti

हमारे खाने में रोटी का बेहद स्थान है। आम घरों में चावल की बजाय रोटी को ज़्यादा सेहतमंद माना जाता है। अगर हमारे खाने की थाली में रोटी हो तो खाना अधूरा सा लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही रोटी आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है। दरअसल, रोटी को फुलाने का सबका तरीका अलग अलग होता  है। कुछ लोग इसे तवे पर सेंकते हैं तो कुछ लोग गैस की आंच पर फुलाते हैं। गैस की आंच पर सेकने से रोटी तुरंत फूल जाती है  और समय की भी बचत होती है। लेकिन गैस पर डायरेक्ट रोटी फुलाने की ये आदत आपको भारी पड़ सकती है। दरअसल, रोटी जैसे ही गैस की आंच के संपर्क में आती है, ये आपके लिए जानलेवा बन जाती है। ऐसा क्यों है चलिए हम आपको बताते हैं

क्या कहती है स्टडी?

हाल ही में पब्लिश हुई एक रिसर्च के मुताबिक गैस ऐसे एयर पोल्यूटेंट निकालते हैं जो आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक है।  दरअसल, ये पोल्यूटेंट कार्बन मोनोऑक्साइड नाइट्रोजन डाइऑक्साइड हैं इनकी वजह से लोग सांस और दिल से जुड़ी बीमारियों की चपेट में आसानी से सकते हैं।

बढ़ जाता है कैंसर का खतरा

वहीं एक अन्य रिसर्च के मुताबिक गैस की आंच पर रोटी फुलाने  से कार्सिनोजेनिक पैदा हो सकते हैं। ये हमारे शरीर  के लिए  बेहद घातक होते हैं। कार्सिनोजेनिक एक ऐसा जहरीला पदार्थ है जिसके कारण व्यक्ति को कैंसर हो सकता है।यह जीन को प्रभावित करके या सामान्य कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती है ताकि कैंसर कोशिकाओं में बद जाएं। ऐसे में गेहूं के रोटी को डायरेक्ट गैस पर गर्म किया तो उस वजह से कार्सिनोजेनिक पैदा हो सकता है। जिस वजह से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है।

तवे पर सेकें रोटी

पुराने जमाने में लोग रोटी को पकाते वक्त लोग तवे पर रखी रोटी को किसी सूती के कपड़े से दबाते और चारों तरफ घुमा-घुमा कर सेकते थे। इससे रोटी सभी तरफ से पक जाती है और इसे सीधे गैस की आंच पर भी नहीं रखना पड़ता है।ये रोटी सेंकने का सबसे सुरक्षित तरीका है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

इन बीमरियों से ग्रसित मरीज भूलकर भी न खाएं बादाम वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

दूध से ही नहीं इन 5 सुपरफूड से भी कमजोर हड्डियों में भर जाएगी जान, कैल्शियम का मिलेगा फूल डोज़

नीम की पत्तियों के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, त्वचा के साथ इन समस्याओं में भी है कारगर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement