Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इन बीमारियों से ग्रसित मरीज भूलकर भी न खाएं बादाम वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

कहा जाता है कि सुबह के समय बादाम खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि बादाम हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं है। आज आपको हम बताएंगे कि किस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को भूल से भी बादाम नहीं खाने चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 05, 2023 22:38 IST
Badam khane ke nuksan- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Badam khane ke nuksan

बादाम को गुणों की खान कहा जाता है। आपने लोगों को यह कहते सुना होगा कि दिमाग को तेज बनाने के लिए रोजाना सुबह बादाम खाए। स्वस्थ रहने के लिए डॉक्टर भी रोजाना बादाम का सेवन करने की सलाह देते हैं। दरअसल बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनेरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं। जो हमारी बॉडी को सेहतमंद बनाने का काम करते हैं। इसका सेवन हमारी स्किन के लिए भी अच्छा होता है पर क्या आप जानते हैं कुछ लोगों के लिए बादाम का सेवन नुकसान भी दे सकता है। चलिए आपको बताते हैं किन लोगों को भूलकर भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

इन लोगों को बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए

हाई ब्लड प्रेशर: जिन लोगों का ब्लड प्रैशर हाई रहता हो उन्हें बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये लोग ब्लड प्रैशर की दवाईयों का सेवन भी करते हैं। दवाईयों के साथ बादाम से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। बादाम आपकी समस्या को बढ़ा सकते हैं।

किडनी से पीड़ित लोग: अगर आपको किडनी में पथरी या गॉल ब्लेडर संबंधी कोई परेशानी है तो आपको बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें ऑक्सलेट अधिक मात्रा में होता है।

डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर होने पर: अगर आपको डाइजेशन संबंधी कोई परेशानी है तो भी आपको इसके सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि बादाम में फाइबर काफी मात्रा में होता है जो आपकी परेशानी को पहले से ज्यादा कर सकता है। एसिडिटी की समस्या में बादाम का खाना एवॉइड करें।

मोटापे से पीड़ित लीग:  मोटापे से परेशान लोगों को भी इसका सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें कैलोरी और वसा बहुत मात्रा में होती है। अगर आप किसी हेल्थ प्रॉब्लम के चलते एंटीबायोटिक मेडिसन ले रहे हैं तो बादाम खाना बंद कर दें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

दूध से ही नहीं इन 5 सुपरफूड से भी कमजोर हड्डियों में भर जाएगी जान, कैल्शियम का मिलेगा फूल डोज़

नीम की पत्तियों के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, त्वचा के साथ इन समस्याओं में भी है कारगर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement