Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दूध से ही नहीं इन 5 सुपरफूड से भी कमजोर हड्डियों में भर जाएगी जान, कैल्शियम का मिलेगा फूल डोज़

कैल्शियम हमारे शरीर की हड्डियों के विकास में अहम भूमिका निभाता है। यह हड्डियों के साथ ही हमारे दिल, मांसपेशियों, दांतों, सहित नाखूनों को सेहतमंद रखने में मदद करता है। ऐसे में आप इन सुपरफ़ुड की मदद से अपने शरीर का बेहतरीन ध्यान रख सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 04, 2023 20:36 IST
food for calcium- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK food for calcium

कैल्शियम और दूध को एक ही सिक्के के दो पहलू माना जाता रहा है। लेकिन, क्या आपको पता है कि दूध के अलावा भी ऐसे कई सुपर फ़ूड हैं जो कैल्शियम की कमी को पूरा करते हैं।हमारे शरीर के लिए कैल्शियम बहुत ही ज़रूरी मिनरल है। कैल्शियम हमारे शरीर की हड्डियों के विकास में अहम भूमिका निभाता है। यह हड्डियों के साथ ही हमारे दिल, मांसपेशियों, दांतों, सहित नाखूनों को सेहतमंद रखने में मदद करता है। इसकी कमी से आर्थराइटिस बीमारी (हड्डियों का कमज़ोर और पतला होना) होने की संभावना बढ़ जाती है। इसकी कमी से मांसपेशियों यानी मसल्स में दर्द हो सकता है। बच्चों में कैल्शियम की कमी होने से उनका हाइट पूरी तरह नहीं बढ़ पाती है। अगर शरीर में कैल्शियम में कम हो, तो इसका असर नाखूनों पर भी होता है और नाखून रूखे-सूखे दिखाई देने लगते हैं।

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए सिर्फ़ दूध ही एकमात्र विकल्प नहीं है। इसके अलावा ऐसे कई फूड्स हैं, जो कैल्शियम की कमी को पूरा करते हैं। तो आइए, ऐसे ही 5 सुपर फूड्स की बात करते हैं, जो आपकी कैल्शियम की कमी को पूरा करेंगे:

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां: पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्ज़ियों में कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। इनके सेवन से कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है।

सोयाबीन: सोयाबीन को कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। सोयाबीन में पाए जाने वाले पोषक तत्व हड्डियों को मज़बूत बनाने का काम करते हैं और दिमाग के संतुलन को भी ठीक रखते हैं।

योगर्ट: योगर्ट में कैल्शियम के साथ ही पोटैशियम, फ़ॉस्फ़ोरस, विटामिन B12 भी होते हैं। 

सीड्स: चिया सीड्स, तिल और खसखस जैसे सीड्स में कैल्शियम की मात्रा ज़्यादा होती है। चिया सीड्स में तो ओमेगा 3 फ़ैटी एसिड, प्रोटीन भी होता है। शरीर को हर दिन कैलशियम की जितनी मात्रा चाहिए होती है उसका 7 से 10% हिस्सा एक चम्मच खसखस या तिल खाने से मिल जाता है।

बादाम: बादाम में सिर्फ़ मैग्नीशियम, मैंगनीज़ और विटामिन ही नहीं पाया जाता, बल्कि इसमें कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

तपतपाती गर्मी में करें इस पत्ती के चाय का सेवन, आसपास भी नहीं फटकेंगी स्किन और पेट से जुड़ी ये बीमारियां

आप दिन में कितनी बार पेशाब करने जाते हैं? इससे कम या ज्यादा हो सकती है चिंता की बात

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement