Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

तपतपाती गर्मी में करें इस पत्ती के चाय का सेवन, आसपास भी नहीं फटकेंगी स्किन और पेट से जुड़ी ये बीमारियां

इस हरी पत्ती की चाय पीने से इस गर्मी के मौसम में आपको सेहत से जुड़े कई फायदे होंगे। पेट से जुड़ी परेशानियों से लेकर त्वचा से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में इसका कोई जवाब नहीं है 

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 04, 2023 16:56 IST
Mint Tea- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Mint Tea

गर्मी के मौसम में हमे अपने शरीर का अधिक ख्याल रखना पडता है। इस मौसम में ज़रा सी लापरवाही आपके लिए कई बीमारियों का सौगात बन सकती है। इस मौसम में पेट और स्किन से जुड़ी समस्या से लोग ज़्यादा परेशान होते हैं। अगर आप भी इन परेशानियों से पीड़ित हैं तो इस मौसम में पुदीने का सेवन आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है।  पुदीने में ऐसी कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो तपती गर्मी को सहने योग्य बनाते हैं। दरअसल, पुदीने में भरपूर मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन, पोटेशियम, थायमिन, कैल्शियम, नियोसीन, रिबोफ्लेविन, आयरन, विटामिन-,बी ,सी डी और पाई जाती है जो आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

इन बीमारियों में फायदेमंद है पुदीना

बाहर जाने से पहले पियें पुदीना चाय: अगर आपको गर्मियों के समय बस, कार, ट्रेन या बाहर जाने से चक्कर, मिचली आती हो तो इसके लिए घर से निकलने से पहले एक कप पुदीने की चाय पी लेँ। आपको इस समस्या से नहीं गुजरना पडेगा।

स्किन से जुड़ी परेशानियों को करे दूर: अगर आपकी स्किन में जलन हो रही है तो यह एक दवा के रुप में भी काम कर सकती है। साथ ही ये यह चकत्ते, जलन, कीड़े के काटने, खुजली और त्वचा में सूजन जैसी स्किन संबंधी समस्याओं को ठीक कर सकती है।अगर आप पिंपल्स की समस्या है तो उसमें भी यह चाय काम सकती है, क्योंकि इसमें में मेंथोल होता है जो स्किन को ठंडक देता है, इससे आपकी स्किन सॉफ्ट हो जाती है। साथ ही पिपंल्स से भी निजात मिल जाता है।

पाचन शक्ति बढ़ाए: अगर आपको पेट संबंधी समस्या जैसे कि पेट में गैस, एसिडिटी आदि की समस्या है, तो आप पुदीने चाय का सेवन कर सकते है। इसके लिए भोजन करने के बाद एक कप पुदीना चाय पीना चाहिए। साथ ही अगर आपको पाचन संबंधी समस्या हो रही है तो पुदीने की चाय काफी मददगार साबित हो सकती है। इसका सेवन करने से दर्द खत्म होने के साथ-साथ आपने जो खाना खाया उसे पचाने में मदद करता है।

खराश में फायदेमंद: अगर आपके गले में खराश हो रही हो तो नमक के पानी के साथ पुदीने के रस को मिलाकर कुल्ला करें इससे आपको फायदा मिलेगा।

ऐसें बनाएं पुदीने की चाय

एक गिलास पानी में 8-10 पुदीने की पत्तियां, थोड़ी-सी काली मिर्च और थोड़ा सा काला नमक डालकर कम से कम 7 मिनट उबालें और पिर इसे छान लें। फिर इसका सेवन करें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement