Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

आप दिन में कितनी बार पेशाब करने जाते हैं? इससे कम या ज्यादा हो सकती है चिंता की बात

1 दिन में कितनी बार पेशाब करना चाहिए, कभी आपने इस सवाल के बारे में सोचा है? जबकि ये आपकी सेहत को व्यापक ढंग से प्रभावित कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 04, 2023 8:55 IST
How many times you should pee - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How many times you should pee

पेशाब करना असल में शरीर को डिटॉक्स करने का एक नेचुरल प्रोसेस है। लेकिन, जब इस प्रोसेस में कोई गड़बड़ी होती है तो ये आपके पूरे शरीर के काम काज को प्रभावित कर सकता है। इतना ही नहीं ये आपको कुछ बीमारियों की ओर भी ले जा सकता है। जी हां, अगर आप एक दिन में एक हद से ज्यादा पेशाब करने जाते हैं तो भी ये आपके लिए सही नहीं है तो, अगर आप बहुत कम बार पेशाब करने जाते हैं तो ये भी इस बात का संकेत हो सकता है, आपके शरीर और लाइफस्टाइल में कुछ गड़बड़ी है। इसलिए आपको जानना चाहिए कि 1 दिन में कितनी बार पेशाब करना चाहिए? 

1 दिन में कितनी बार पेशाब करना चाहिए-How many times you should pee in a day in hindi

अधिकांश लोगों के लिए, प्रति दिन पेशाब करने की सामान्य संख्या  6 से 7 बार है। यानी कि आपको 24 घंटे में 6 से 7 बार पेशाब करना चाहिए। इतना ही नहीं, ये दिन में 5 से 10 बार के बीच भी हो सकता है लेकिन, कुछ खास स्थितियों में। दरअसल, पेशाब करने की नॉर्मल फ्रीक्वेंसी इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप एक दिन में कितना तरल पदार्थ लेते हैं और आप किस प्रकार का तरल पदार्थ पीते हैं। इसके अलावा बीपी और ज्यादा नमक खाने वाले लोगों में भी ये समस्या परेशान कर सकती है।

 pee_in_a_day

Image Source : FREEPIK
pee_in_a_day

शुगर को सोख लेगा इसबगोल, डायबिटीज के मरीज इस तरह करें सेवन

ज्यादा पेशाब करना क्यों हो सकती है चिंता की बात-Causes of more urinary frequency

ज्यादा पेशाब करना असल में इस बात का संकेत है कि आपका ब्लैड ओवरएक्टिव हो गया है। इसके अलावा ये इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको डायबिटीज, किडनी या यूटीआई इंफेक्शन जैसी दिक्कत न हो। इसके अलावा सिकल सेल एनीमिया और महिलाओं में प्रेग्नेंसी भी इसकी एक खास वजह हो सकती है। 

बालों में लगाएं Vitamin B12 से भरपूर ये 2 चीजें, दूर होंगी कई समस्याएं और दोगुनी तेजी से बढ़ेंगे बाल

कम पेशाब आने का कारण-Decrease Urine Output in Hindi

कम पेशाब आने के पीछे कई बड़े कारण हो सकते हैं। जैसे कि डिहाइड्रेशन यानी पानी की कमी, ट्यूमर, बढ़े हुए प्रोस्टेट और ब्लैडर से जुड़ी समस्याएं। तो, स्थिति चाहे जो हो डॉक्टर को दिखाएं और किसी भी परेशानी से बचे रहने की कोशिश करें। दिन भर में लगभग 8 गिलास पानी पिएं और सेहतमंद रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement