Friday, May 10, 2024
Advertisement

बालों में लगाएं Vitamin B12 से भरपूर ये 2 चीजें, दूर होंगी कई समस्याएं और दोगुनी तेजी से बढ़ेंगे बाल

Vitamin b12 for hair: क्या आपको पता है कि विटामिन बी12 की कमी से भी आपके बाल तेजी से झड़ सकते हैं। आइए, जानते हैं इससे बचाव का तरीका।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 04, 2023 7:33 IST
vitaminb12_for_hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK vitaminb12_for_hair

Vitamin b12 for hair: विटामिन बी12 शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बनाने और तंत्रिका तंत्र के काम काज को बेहतर करने में मदद करता है। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि इसकी कमी से आपके बाल तेजी से झड़ सकते हैं और इनकी रंगत खराब हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको बालों की रंगत बढ़ाने और हेयर फॉल रोकने के लिए विटामिन बी12 (foods rich with vitamin b12) से भरपूर इन 2 चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। खास बात ये है कि ये दोनों ही चीजें आसानी से मिल जाएंगी और इनका इस्तेमाल बालों की कई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। तो, आइए जानते हैं विटामिन बी 12 से भरपूर इन चीजों के बारे में।

बालों के लिए विटामिन बी12 से भरपूर 2 चीजें-Foods rich with vitamin b12 for hair

1. अंडा-Egg

अंडे प्रोटीन और बी12 का एक बड़ा स्रोत हैं। दो बड़े अंडे विटामिन बी12 के लिए लगभग 46% होता है। पर अंडे की सफेदी की तुलना में अंडे की जर्दी में विटामिन बी 12 का स्तर अधिक होता है। दरअसल,  बालों के लिए अंडे की जर्दी में मौजूद बी12 को अवशोषित करना भी आसान होता है। तो, अगर आपको बाल बेजान हैं, तेजी से झड़ रहे हैं तो, अंडा लें और इसमें थोड़ा सा एलोवेरा मिलाएं। फिर इसे अपने बालों में लगाएं। आधा घंटे छोड़ने के बाद शैंपू कर लें।

आम और इमली नहीं, सेहतमंद रहना है तो महिलाएं खाएं इस चीज की चटनी

2. योगर्ट-Yogurt

योगर्ट, आपके बालों के लिए कई प्रकार से काम करते हैं जिनमें से एक है ये आपके बालों को सिल्की बनाने के साथ इनमें जान लाता है। साथ ही योगर्ट में विटामिन सी होता है जिसे लगाना आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या को कम कर सकता है। तो, योगर्ट लें और इसमें नींबू मिलाएं। फिर इसे अपने बालों में लगाएं। 30 मिनट छोड़ दें और फिर अपने बालों को पानी से धो कर शैंपू कर लें।

फेफड़ों के लिए क्यों सबसे बेस्ट एक्सरसाइज है प्राणायाम? जानें कारण और सही समय

बालों के लिए विटामिन बी12 के फायदे-benefits of vitamin b12 for hair

विटामिन बी12 उन तत्वों से भरपूर है जो कि बालों के लिए कारगर तरीके से काम करते हैं। जैसे कि पहले तो इसमें कोबालामिन (cobalamin) होता है। ये विटामिन बी12 ऑक्सीजन युक्त लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता करके स्वस्थ बालों के विकास (Is vitamin B12 good for hair growth) को बढ़ावा देता है, जो बालों के रोम को खोलते हैं। इससे नए बालों का विकास होता है और आपके बालों की ग्रोथ में तेजी आती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement