Monday, May 06, 2024
Advertisement

फेफड़ों के लिए क्यों सबसे बेस्ट एक्सरसाइज है प्राणायाम? जानें कारण और सही समय

Pranayama for healthy lungs: प्राणायाम, फेफड़ों के काम काज को बेहतर बनाने में मदद करता है। कैसे, जानते हैं। फिर जानेंगे इसका सही समय।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 03, 2023 15:31 IST
pranayam- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK pranayam

Pranayama for healthy lungs: प्राणायाम को आज से नहीं लंबे समय से फेफड़ों के लिए कुछ सबसे अच्छे एक्सरसाइज में से एक बताया गया है। लेकिन, ज्यादातर लोग ये नहीं बता पाते कि ये कैसे आपके फेफड़ों के लिए फायदेमंद हो सकता है। तो, प्राणायाम सबसे पहले आपके नाक की नलियों से जा कर, फेफड़ों तक पहुंचाता है।  इस दौरान ये सबसे पहले श्ववास नलिका (trachea) को खोलते हुए, पूरे फेफड़ों में शुद्ध हवा भरने और फिर अशुद्ध हवा को बाहर निकालने का काम करता है। इस दौरान हमारे फेफड़े अपने आप को पूरी तरह से डिटॉक्स कर लेते हैं। साथ ही इससे फेफड़े और अंदर से मजबूत हो जाते हैं। तो, जानते हैं पहले 2 प्राणायम और फिर जानेंगे इसे करने का सही समय।

1. नादी शोधन प्राणायाम (Nadhi sodhana)

नाड़ी शोधन, नथुने से सांस लेने के रूप में भी जाना जाता है। ये संतुलित सांस लेने में मदद करता है जिसका उपयोग तंत्रिका तंत्र को शांत करने और रात की आरामदायक नींद में मदद करने के लिए किया जाता है। ये शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाकर, खून को शुद्ध करता है और एकाग्रता को बढ़ाता है।

विटामिन A से भरे ये पत्ते बढ़ा सकते हैं आपके आंखों की रोशनी, इन 3 तरीकों से करें सेवन

2.अनुलोम प्राणायाम (Anuloma pranayama)

अनुलोम प्राणायाम, आपकी सांस नलियों को खोलने के साथ फेफड़ों को मजबूती पहुंचाने में मददगार है। इसे करने से आपका लंग्स अपने आप को डिटॉक्स कर लेता है और इससे लंग्स अंदर से मजबूत होता है। तो, अगर आपको सर्दी-जुकाम से बचना है या फिर आपको फेफड़ों से जुड़ी बीमारी रहती है तो आपको अनुलोम प्राणायाम करना चाहिए।

pranayam_benefits

Image Source : FREEPIK
pranayam_benefits

काले होठों को गुलाबी करना नहीं है कोई मुश्किल काम, बस डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें

प्राणायाम करने का सही समय-best time to do pranayama

प्राणायाम करने का सही समय है सुबह 5 से 7 के बीच। इस समय हवा साफ होती है और वातावरण शांत रहता है। इस दौरान प्राणायाम करना आपकी सेहत को सही रखने और इसके तमाम फायदे को पाने में मदद करता है। तो, प्राणायाम करें और हेल्दी रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement