Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

काले होठों को गुलाबी करना नहीं है कोई मुश्किल काम, बस डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें

काले होठों को गुलाबी कैसे करें: काले होठ, खून की कमी से लेकर डिहाइड्रेशन तक का संकेत हो सकते हैं। ऐसे में इन उपायों को आजमाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 02, 2023 18:04 IST
Dark_lips_remedy- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Dark_lips_remedy

काले होठों को गुलाबी कैसे करें: अगर आपके होठों का रंग काला है, तो ये इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में खून की कमी है। इसके अलावा हाइड्रेशन की कमी के कारण भी ये समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना आपके होठों का कालापन दूर करने में मदद कर सकता है। तो, आइए जानते हैं कौन ही वो चीजें हैं जिनका सेवन आपके काले होठों की रंगत बढ़ा सकता है।

काले होठों को गुलाबी बनाने के लिए खाएं ये फूड्स-Foods to lighten my dark lips naturally in hindi

1. रोज खाएं 1 अनार-Eat pomegranate 

रोज एक अनार खाना, आपको आयरन से भर सकता है जिससे आपके शरीर में खून की कमी दूर हो सकती है। इसके अलावा आप अनार का जूस भी पी सकते हैं।  तो, 1 अनार लें, इसका जूस तैयार करें और और फिर इसका सेवन करें। इसके अलावा आप अनार का स्क्रब बना कर अपने होठों को सफाई कर सकते हैं और अपने होठों को गुलाबी बना सकते हैं।

beetroot_juice

Image Source : FREEPIK
beetroot_juice

हाई बीपी में फायदेमंद है ये मसाला, सेवन से ही नसों को मिलता है आराम

2. चुकंदर का जूस पिएं-Beetroot juice

चुकंदर का जूस पीना आपके काले होठों की रंगत बढ़ाने में मददगार है। ये जूस आपके शरीर में एनर्जी लाने के साथ शरीर में खून बढ़ाने में भी मददगार है।तो, रोज 1 चुकंदर खाएं। आप इसे सलाद के रूप खाएं या फिर सूप बना कर खाएं लेकिन, रोजाना 1 चुकंदर जरूर खाएं। ये आपके होठों की रंगत बदल देगा। 

झाड़ू जैसे बालों को सिल्की बना सकती है ये 1 चीज, जानें कैसे करें इस्तेमाल और फायदे

3. टमाटर का जूस पिएं-Tomato juice

टमाटर का जूस पीना आपके काले होठों तो गुलाबी बनाने में मदद कर सकता है। दरअसल, टमाटर का जूस आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने और आपके होठों को गुलाबी बना सकता है। इसके अलावा आप इसका स्क्रब बना कर भी अपने होठों की इससे सफाई कर सकते हैं। अगर आप इसका जूस नहीं पीना चाहते तो आप इस सलाद में भी खा सकते हैं।

तो, इन तमाम कारणों से आपको अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करना चाहिए। ये आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हैं, साथ ही आपकी सुंदरता भी बढ़ा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement