Monday, April 29, 2024
Advertisement

विटामिन A से भरे ये पत्ते बढ़ा सकते हैं आपके आंखों की रोशनी, इन 3 तरीकों से करें सेवन

क्या आपकी आंखें कमजोर हैं? तो आपको अपनी डाइट में बदलाव करते हुए इन पत्तों को शामिल करना चाहिए जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 03, 2023 12:51 IST
palak_for_eyehealth- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK palak_for_eyehealth

क्या पालक खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डॉक्टर भी विटामिन ए लेने का सुझाव देते हैं। ऐसे में पालक के पत्ते आपके काम आ सकते हैं। जी हां, पालक जो कि lutein और zeaxanthin नाम के दो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है। ये आंखों के मैकुला (macula) में जमा होता है जो कि रेटिना को हेल्दी रखने में मददगार है। ये दोनों विटामिन नुकसानदायक ब्लू रेज को अपने अंदर समेट लेते हैं और आंखों को नुकसान से बचाते हैं। साथ ही ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार हैं। ऐसे में आइए जानते हैं आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पालक कैसे खाएं।

आंखों की रोशनी के लिए पालक का उपयोग कैसे करें-How do you eat spinach for your eyes in hindi?

1. ऑलिव ऑयल के साथ खाएं पालक सलाद

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप पालक का सलाद ऑलिव ऑयल के साथ मिला कर खा सकते हैं। ऐसा करना इस बात को तय करता है कि ल्यूटिन (lutein) और ज़ेक्सैन्थिन (zeaxanthin) नामक इन दो एंटीऑक्सीड्स का अच्छे से अवशोषण हो जाए। तो पालक को धो कर हल्का सा भाप लगा लें। फिर इसमें प्याज, मिर्च, नमक और ऑलिव ऑयल मिला कर इसका सेवन करें। 

palak_raita

Image Source : FREEPIK
palak_raita

काले होठों को गुलाबी करना नहीं है कोई मुश्किल काम, बस डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें

2. पालक स्मूदी लें

पालक को पीस कर और नींबू का रस मिला कर आप पालक स्मूदी तैयार कर सकते हैं। ये स्मूदी आपके पाचन क्रिया को तेज करने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है। पालक के ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन, नींबू के साथ मिला कर आंखों को स्वस्थ रखते हैं और इसके काम काज में तेजी लाते हैं।

हाई बीपी में फायदेमंद है ये मसाला, सेवन से ही नसों को मिलता है आराम

3. पालक का रायता लें 

पालक का रायता, सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ इसे दूसरी समस्याओं से बचाव में मदद करता है। तो, पालक को पका लें, इसे पीस लें और फिर इसमें दही मिला कर इसका सेवन करें। ये पालक का रायता आपकी सहेत के लिए हमेशा फायदेमंद होगा। तो, आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इमाम प्रकार से पालक खा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement