A
Hindi News हेल्थ आंखों की रोशनी नैचुरली बढ़ाने में असरदार हैं ये टिप्स, आजमा कर देखिए जरूर

आंखों की रोशनी नैचुरली बढ़ाने में असरदार हैं ये टिप्स, आजमा कर देखिए जरूर

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप कई घरेलू नुस्खे ट्राई कर सकते हैं। हो सकता है कि इससे आपका नजर का चश्मा भी हट जाए।

spects - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/EYEWEAR_WAKO_GINZA_TOKYO spects 

आजकल चश्मा लोगों के लिए स्टाइल स्टेटमेंट बन गया है। लेकिन अगर यही चश्मा आपकी आंखों के ऊपर परमानेंट चढ़ जाए तो आपको दिक्कत हो सकती है। ठीक तरह से खानपान ना होने की वजह से ज्यादातर लोगों की आंखें कमजोर हो जाती हैं। जिसकी वजह आंखों के प्रति लापरवाही बरतना भी कई बार कारण बन सकता है। अगर आप नजर के चश्मे से निजात पाना चाहते हैं तो कुछ देसी नुस्खे इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। जानिए ये देसी नुस्खे क्या हैं और किस तरह से इनका सेवन करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ सकती है। 

आंखों की रोशनी बढ़ाने में असरदार है आंवला, इस तरह करें सेवन

1. आंखों की रोशनी बढ़ाने में आपकी मदद आंवला कर सकता है। इसके लिए आप बस आंवले के मुरब्बे को एक से दो बार खाएं। इससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी।

2. तांबे के बर्तन में पानी पीना भी आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है। खासतौर से आंखों के लिए। इसके लिए बस आप रोजाना सोने से पहले तांबे के बर्तन में पानी रख दें। अगले दिन सुबह उठकर खाली पेट कम से कम एक गिलास पानी पिएं। हो सके तो दिन भर प्यास लगने पर तांबे के बर्तन में पानी पिएं। इससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी। 

Image Source : Instagram/esquimaltopticaleyes

3. आंखों की रोशनी बढ़ाने और नजर का चश्मा हटाने के लिए सौंफ, बादाम और मिश्री का सेवन भी आपके लिए लाभदायक होगा। इसके लिए बस आप एक चम्मच सौंफ, दो बादाम और आधा चम्मच मिश्री को एक साथ पीस लें। इस मिश्रण को रोजाना रात में दूध के साथ खाएं। ऐसा करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी।

4. जीरा और मिश्री का सेवन भी आंखों की रोशनी बढ़ाने में आपकी सहायता करेगा। इसके लिए बस आप एक चम्मच देसी घी के साथ जीरा और मिश्री के मिश्रण को खाएं। ऐसा करने से आंखों की रोशनी बढ़ने में आपकी मदद मिलेगी।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ये 3 चीजें खाएं मिलाकर, अपने आप हट जाएगा नजर का चश्मा

5. त्रिफला पाउडर और मिश्री का मिश्रण भी आंखों की रोशनी बढ़ाने में आपकी मदद करेगा। इसके लिए बस आप 100 ग्राम त्रिफला पाउडर और 100 ग्राम मिश्री मिलाकर गर्म दूध के साथ सेवन करें। रोजाना ऐसा करने से धीरे-धीरे असर दिखने लगेगा।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News