1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. आंखों की रोशनी बढ़ाने में असरदार है आंवला, इस तरह करें सेवन

आंखों की रोशनी बढ़ाने में असरदार है आंवला, इस तरह करें सेवन

आंखों की रोशनी बढ़ाने और नजर का चश्मा हटाने में आंवला आपकी मदद कर सकता है। जानिए इसे आप डाइट में किस तरह से शामिल कर सकते हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: October 19, 2021 21:00 IST
spects- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SACHS_GRAPHY spects

नजर का चश्मा अगर किसी को एक बार लग जाए तो लोगों को ऐसा लगता है कि उससे छुटकारा नहीं मिल सकता। लेकिन अगर आपकी आंखों की रोशनी हल्की सी कमजोर हुई है और चश्मा ज्यादा पावर का नहीं लगा है तो आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इससे निजात पा सकते हैं। कई लोग चश्मे को आजकल स्टाइल स्टेटमेंट समझने लगे हैं। लेकिन अगर यही चश्मा स्टाइल स्टेटमेंट की जगह उनकी मजबूरी बन जाए तो शायद किसी को भी अच्छा नहीं लगेगा। कई बार लगातार चश्मा लगाने से नाक के ऊपर निशान भी बनने लगते हैं। ऐसे में अगर आप नैचुरली आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं और नजर के चश्मे से निजात पाना चाहते हैं तो आंवला इसमें आपका मदद कर सकता है। जानिए आंवले का किस तरह इस्तेमाल करें कि वो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायता करे।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ये 3 चीजें खाएं मिलाकर, अपने आप हट जाएगा नजर का चश्मा

आंवला का करें सेवन

आंवले में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। जो कि आखों के लिए लाभदायक होता है। खास बात है कि आप आंवले का सेवन जूस, कैंडी या फिर पाउडर के रूप में भी कर सकते हैं। 

amla

Image Source : INSTAGRAM/AMLA
amla

कैसे करें आंवले का सेवन
आप आंवले के जूस का सेवन सुबह करें। अगर आप शुगर पेशेंट नहीं हैं तो आंवले के जूस का सेवन शहद के साथ करें। इसके अलावा आप आंवले का जूस ऐसे भी पी सकते हैं। अगर आंवले के पाउडर का सेवन करना चाहते हैं तो रात में सोने से पहले पानी के साथ एक चम्मच पाउडर खाकर ऊपर से पानी पी लें। 

डायबिटीज पेशेंट इन 4 फूड्स से बना लें दूरी, सेवन से अचानक बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

आंवले का सेवन करने के अन्य फायदे

  • डायबिटीज पेशेंट के लिए असरदार
  • एसिडिटी की समस्या में दिलाएगा आराम
  • रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी करेगा दूर
  • चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में कारगर
  • बालों को काला और घना बनाने में करेगा मदद

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।   

bigg boss 15