A
Hindi News हेल्थ सर्दियों में इन साग के सेवन से सेहत होगी दुरुस्त, डाइट में शामिल करते ही डायबिटीज सहित ये बीमरियां भागेंगी कोसो दूर

सर्दियों में इन साग के सेवन से सेहत होगी दुरुस्त, डाइट में शामिल करते ही डायबिटीज सहित ये बीमरियां भागेंगी कोसो दूर

सर्दियों के मौसम में अगर आपने अपनी सेहत के प्रति थोड़ी सी भी लापरवाही बरती तो आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। खुद को तंदरुस्त रखने के लिए डाइट में इन साग को जरूर शामिल करें।

Saag in winter - India TV Hindi Image Source : FREEPIK Saag in winter

सर्दियों के मौसम में अगर किसी सब्जियों का खाने में मज़ा आता है तो वो हैं हरी भरी साग। इस मौसम में सरसो, बथुआ, पालक, मेथी जैसे साग और पत्तेदार सब्जियां मिलती हैं, जो स्वाद के साथ साथ आपकी सेहत का भी भरपूर ख्याल रखती हैं। इस मौसम में आपको इन साग का सेवन करना चाहिए। इनका सेवन कर आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं आखिर ये सब्जियां कौन सी हैं।

मेथी का साग

मेथी का साग ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम, मैंगनीज, विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है। इसके फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। मेथी डायबिटीज पेशेंट के लिए रामबाण से कम नहीं है। शुगर पेशेंट मेथी के साग का जूस या फिर उसे सब्जी बना कर भी खा सकते हैं। इसमें अमीनों एसिड होता है जो कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। इसलिए आप इसे अपनी सर्दियों की डाइट में जरूर शामिल करें।

सर्दियों में ये लोग होते हैं हार्ट अटैक के ज़्यादातर शिकार, जानें लक्षण और बचाव के तरीके

सरसों का साग

सर्दियों का मौसम मशहूर है सरसों के साग के लिए। सरसों का साग स्वाद के साथ सेहत के लिए भी बेहद असरदार है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर, प्रोटीन, विटामिन के, कैल्शियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी, कैल्शियम, जैसे अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो इस ठंड के मौसम में आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। जिससे आप सर्दी खांसी जैसे मौसमी बीमारियों से बचे रहते हैं।

बथुआ का साग

बथुआ सर्दियों के मौसम में खाया जाने वाला लोकप्रिय सागों में से एक है। बथुआ के साग में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी और सी पाया जाता है। साथ ही ये कई अन्य पौष्टिक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर है। इसके सेवन से पेट से जुड़ी कई बीमारियां भी दूर होती हैं। ये कब्ज से राहत दिलाने के आलावा पाचन संबंधी समस्यायों को भी दूर करता है।

कड़ाके की ठंड में इस आटे की रोटी आपके जोड़ों के दर्द को करेगी छू-मंतर, ये तकलीफें भी होंगी दूर

मूली के पत्तों का साग

मूली सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। आप इसकी सब्जी बनाने के लिए दूसरे साग या सब्जियों को मिया सकते हैं। मूली के पत्तों में प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेट, आयरन, विटामिन-ए, विटामिन-सी और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सर्दियों में होने वाली समस्याओं से बचाते हैं। इसकी पत्तियां पेट संबंधी विकार को दूर करती हैं।

पालक का साग

पालक का साग स्वाद और सेहत से भरपूर है। इसमें विटामिन-ए, मैंगनीज, कैल्शियम, प्रोटीन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। पालक को सुपरफूड कहा जाता है। यह सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह वजन कंट्रोल करने के साथ कई समस्याओं से राहत दिलाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सर्दियों में शरीर की अकड़न और जोड़ों के दर्द ने कर रखा है जीना हराम, रखें इन चीज़ों का ध्यान तुरंत मिलेगा आराम!

Latest Health News