Thursday, May 02, 2024
Advertisement

कड़ाके की ठंड में इस आटे की रोटी आपके जोड़ों के दर्द को करेगी छू-मंतर, ये तकलीफें भी होंगी दूर

रागी एक हाई फाइबर युक्त अनाज है, जिसमें कैल्शियम, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसकी रोटी का सेवन करने से हड्डियां मजबूत बनती हैं जिससे जॉइंट्स पेन में आराम मिलता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 07, 2023 19:59 IST
Nachni Roti - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Nachni Roti

रागी यानी की नाचनी की रोटियां सेहत के लिहाज़ से बेहद फायदेमंद होती हैं। सर्दियों के मौसम के लिए इस आटे की रोटियां को बेहतरीन माना गया है। रागी एक हाई फाइबर युक्त अनाज है, जिसमें कैल्शियम, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इन विटामिन्स की वजह से ये हमारे बॉडी को गर्म रखता है। सर्दियों के इस मौसम में हमाई बॉडी में कई समस्याओं का रिस्क बढ़ जाता है, खासकर जोड़ों का दर्द और शरीर में अकड़न। लेकिन क्या आप जानते हैं, इसकी रोटी का सेवन करने से हड्डियां मजबूत बनती हैं जिससे जॉइंट्स पेन में आराम मिलता है। साथ ही एनीमिया के मरीज, डायबिटीज रोगी और मोटापे से ग्रसित लोगों को भी रागी की रोटियां खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना गया है कि रागी का सेवन करने से इस समस्या से आपको राहत मिलेगा।

रागी के सर्दियों में क्या हैं फायदे:

हड्डियों को बनाएं मजबूत 

जोड़ों के दर्द और अकड़न से आराम पाने के लिए आप इस मौसम में रागी की रोटियों का सेवन करें। जॉइंट्स के असहनीय दर्द से बचाने में यह बेहतरीन है। दूसरे अनाजों की तुलना में रागी में कैल्शियम ज़्यादा होता है, जिसके कारण यह हड्डियों के दर्द के लिए फायदेमंद माना गया है।

डायबिटीज में असरदार

इसके आटे की रोटियों या डोसा का सेवन शुगर के मरीजों को भी करना चाहिए। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ सूजन को भी कम करता है। दरअसल, रागी में फाइबर और पॉलीफेनॉल्स ज़्यादा मात्रा में पाए जाते हैं।  जिससे कड़ककडती सर्दियों में भी डायबिटीज पेशेंट्स का डाइजेस्टिव सिस्टम सही बना रहता है और उन्हें फूड क्रेविंग्स कम होती हैं। 

मोटापा करे दूर

जो लोग मोटापे से ग्रसित हैं। लाख कोशिशों के बाद भी जिनका वजन कम नहीं हो पाता है उन्हें डाइट में नाचनी को शामिल करने की सलाह दी जाती है। इसका निरंतर सेवन करने से मोटापा आसानी से कम होने लगता है।

सर्दियों में शरीर की अकड़न और जोड़ों के दर्द ने कर रखा है जीना हराम, रखें इन चीज़ों का ध्यान तुरंत मिलेगा आराम!

टॉक्सिन्स को बॉडी से बाहर निकाले

रागी में डाइट्री फाइबर की अधिक मात्रा में होती है, जिससे इम्प्रॉपर प्रॉसेस्ड फूड्स के कारण ब्लड वेसल जो बंद हो जाते हैं, उन्हें क्लियर करने में मदद करता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ठीक होने के बाद भी दोबारा हमला कर सकता है ब्रेस्ट कैंसर, लक्षण पहचान ऐसे करें अपना बचाव

ट्रेडमिल पर वॉक करते समय फिर गई एक व्यक्ति की जान, अगर आप हैं 40 के पार तो ज़रूर रखें इन बातों का ध्यान

क्या आप भी चाहती हैं मलाइका अरोड़ा जैसी सुपरफिट बॉडी? तो सुबह मेथी और जीरा से बने इस ड्रिंक का सेवन करें शुरू

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement