Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

ट्रेडमिल पर वॉक करते समय फिर गई एक व्यक्ति की जान, अगर आप हैं 40 के पार तो ज़रूर रखें इन बातों का ध्यान

कुछ सालों से जिम में अचानक दिल का दौरा पड़ने से मौत के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में आप अगर 40 के ऊपर हो गए हैं तो इन चीज़ों पर ख़ास ध्यान दें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 05, 2023 21:02 IST
Heart Attack- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Heart Attack

इन दिनों ट्रेड मिल पर वॉक करते हुए या जिम में एक्सरसाइज़ करते हुए लोगों हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं और उनकी मौत हो जा रही है। हाल ही में इंदौर के होटल मालिक प्रदीप रघुवंशी इसके नए शिकार बने हैं। रोज जिम में घंटों बिताने वाले प्रदीप रघुवंशी को कसरत के दौरान ही हार्ट अटैक आया और उनकी मौत हो गई। अचानक दिल का दौरा पड़ने से मौत होने का यह पहला मामला नहीं है। दरअसल, कुछ सालों से जिम में अचानक दिल का दौरा पड़ने से मौत के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले साल कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव और उसके पहले टीवी के मशहूर एक्टर सिद्धार्थ शुक्ल को भी जिम में हार्ट अटैक आया और फिर उनका निधन हो गया था। ऐसे में सवाल ये है कि आखिर जिम जाने वाले लोगों को हार्ट अटैक क्यों आ रहा है।

40 की उम्र के बाद बढ़ जाता है खतरा

40 से अधिक उम्र के हर व्यक्ति को दिल की बीमारी होने की संभावना होती है खासकर तब जब मरीज़ को डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की बीमारी हो। ऐसे हर व्यक्ति को स्वयं को तब तक दिल का मरीज ही मानना चाहिए, जब तक कि जांच में यह गलत नहीं पाया जाता। जिन लोगों को दिल से जुड़ी कोई भी समस्या है, उनके लिए तेज गति से दौड़ना घातक हो सकता है। इसलिए व्यक्ति को अपनी उम्र को ध्यान में रखकर ही एक्सरसाइज करनी चाहिए।

डॉक्टर से जानें हेयर रिमूविंग मेथड के लिए पार्लर जाना क्यों है खतरनाक?

तनाव भी है एक बड़ी वजह

आजकल लोग स्ट्रेस बहुत ज़्यादा लेते हैं, जो हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाता है। मानसिक तनाव भी कार्डियक अरेस्ट का कारण हो सकता है। आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोग वर्कलोड से चिंतित रहते हैं। ऐसे में अपनी जॉब सिक्यूरिटी की जगह हेल्थ की फिक्र करनी चाहिए। साथ ही भरपूर नींद लेनी चाहिए।

फॅमिली हिस्ट्री का भी पड़ता है असर

जिन लोगों के परिवार में दिल से जुड़ी बीमारियों का इतिहास रहा है। उन्हें अपनी सेहत को लेकर हमेशा सावधान रहना चाहिए। अगर आपकी फैमिली में किसी को हार्ट अटैक 65 साल से कम की उम्र में हुआ हो, तो आप भी इस बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं।

डॉक्टर के पास जाएं

अगर आपकी उम्र 40 साल के आसपास हो गई है तो जिम ज्वाइन करने से पहले आप अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें। डॉक्टर आपकी सेहत और फिटनेस को लेकर जो भी सुझाव दें उसे फॉलो करें।

लाइफस्टाइल में करें बदलाव

अपने आप को हेल्दी और सेहतमंद रखने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में हल्के फुल्के बदलाव करने होंगे। आपकी अव्यस्थित जीवनशैली आपको दिल के बीमारी की ओर ले धकेलती है। 40-45 की उम्र के बाद शरीर के बर्दाश्त करने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है। इसलिए अपनी डाइट से लेकर अपने सोने और उठने का एक तय रूटीन बना लें। साथ ही नशे से दूर रहे। वर्क लोड का ज़्यादा प्रेशर ने लें। नारात्मकता से दूर रहें और अपनी एनर्जी पॉज़िटिव चीज़ों में लगाएं। साथ ही अपने वजन पर नियंत्रण रखें। हमेशा डॉक्टर से अपना रूटीन चेकअप कराएं। अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल , हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की बीमारी है तो डॉक्टर से सलाह कर इसको कंट्रोल में रखे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सावधान! इन चीज़ों से बनाएं दूरी वरना कोरोना का नया वेरिएंट कर सकता है आप पर भी अटैक

ये फ़ूड सर्दियों में बढ़ा सकते हैं आपका कोलेस्ट्रॉल, हो सकते हैं Heart Attack का शिकार, आज से ही करें इन्हें खाना बंद

ठीक होने के बाद भी दोबारा हमला कर सकता है ब्रेस्ट कैंसर, लक्षण पहचान ऐसे करें अपना बचाव

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement