Monday, April 29, 2024
Advertisement

सर्दियों में शरीर की अकड़न और जोड़ों के दर्द ने कर रखा है जीना हराम, रखें इन चीज़ों का ध्यान तुरंत मिलेगा आराम!

ठंड के मौसम में शरीर में अकड़न और जोड़ों का दर्द सबसे बड़ी परेशानी बनकर सामने आते हैं। ऐसे में आप अगर इस दर्द से बचना चाहते हैं तो इन कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 06, 2023 23:21 IST
Get Rid of Joint Pain - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Get Rid of Joint Pain

सर्दियों के मौसम में शरीर का अकड़ जाना और जॉइंट्स में दर्द होना एक आम समस्या है। इस मौसम में जवान से लेकर बुजुर्ग सभी के शरीर में अकड़न आने लगती है। जिससे जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है। जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती है दर्द में भी उतना तेज बढ़ता है। डॉक्टरों के अनुसार तापमान में कमी के चलते जोड़ों की रक्तवाहिनियां सिकुड़ने लगती हैं और उस हिस्से में रक्त का तापमान कम हो जाता है, जिसके चलते जोड़ों में अकड़न होने के साथ दर्द होने लगता है। साथ ही ये मौसम हमे आलसी बना देता है। ठंड की वजह से हम अपनी बॉडी पर ज़्यादा प्रेशर नहीं डालते हैं, जिस वजह से हमारी बॉडी अकड़ जाती है। इसलिए ठंड के मौसम में हमारे शरीर में दर्द के शिकायत की समस्या बढ़ जाती है। लेकिन इन कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपना बेहतरीन तरीके से ख्याल रख सकते हैं।

सर्दियों में अकड़न कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स 

विटामिन डी भरपूर मात्रा में लें

इस मौसम में अक्सर लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है। जिस वजह से बॉडी और हड्डियों में दर्द होने लगता है। विटामिन डी के लिए इस मौसम में सूरज की रोशनी सबसे बेहतरीन स्त्रोत है। इसलिए रोज़ाना 15 से 20 मिनट का धूप लेना न भूलें। 

एक्सरसाइज और योग करें

जोड़ों के दर्द को कम करने में में कई आसन या योग, जैसे गिद्घासन व प्राणायाम मदद करते हैं। साथ ही लगातार कई घंटों तक एक ही कुर्सी और कंप्यूटर के आगे बैठे-बैठे आपके जॉइंट्स अकड़ जाते हैं, इसलिए स्ट्रेचिंग करते रहें। अगर आप यूरिक एसिड से पीड़ित हैं तो इस मौसम में आपको बहुत ज़्यादा सावधानी बरतने की ज़रूरत होगी। गठिया बीमारी से पीड़ित लोगों को इस मौसम में हल्का फुल्का एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए।

शरीर को रखें गर्म

इस मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए सबसे ज़रूरी है आप सही कपड़ों का चुनाव करें। आप तीन लेयर के कपड़े पहले। गर्म कपड़े पहनने से आपकी बॉडी को गर्माहट मिलेगी। जिससे आप स्वस्थ रहेंगे।

क्या आप भी चाहती हैं मलाइका अरोड़ा जैसी सुपरफिट बॉडी? तो सुबह मेथी और जीरा से बने इस ड्रिंक का सेवन करें शुरू

अपनी डाइट में इन चीज़ों को करें शामिल

इस मौसम में ठंड से बचना है तो आपको अपने खाने का भी खास ध्यान रखना होगा। जोड़ों के दर्द से आराम पाने के लिए आप इस मौसम में गर्म तासीर वाला भोजन करें। साथ ही हरी सब्जियों के सेवन से हमारे शरीर को विटामिन मिलता है जो हड्डियों के दर्द से भी राहत दिलाता है।

  1. एलोवेरा जूस का सेवन करें। 4-5 चम्मच एलोवेरा जूस को गुनगुने पाी में डालकर पिएं।
  2. जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में हल्दी, मेथी, सौंठ, सुराजान, अश्वगंधा काफी मदद कर सकते हैं। रोजाना इसका पाउडर बनाकर सेवन करे।
  3. रोजाना सुबह के समय वर्जिन कोकोनट 1-2 चम्मच पी लें।
  4. हमेशा तिल के तेल से ही खाना बनाएं। इससे हड्डियां मजबूत रहेगी।
  5. प्रोटीन के लिए दूध, पनीर आदि का सेवन करे।
  6. खाली पेट लहसुन का सेवन करें
  7. विटामिन जी के लिए सिघांड़ा, चौलाई, रागी, जौ आदि का आटा खाएं। इसमें कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ठीक होने के बाद भी दोबारा हमला कर सकता है ब्रेस्ट कैंसर, लक्षण पहचान ऐसे करें अपना बचाव

ट्रेडमिल पर वॉक करते समय फिर गई एक व्यक्ति की जान, अगर आप हैं 40 के पार तो ज़रूर रखें इन बातों का ध्यान

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement