A
Hindi News हेल्थ ज्यादा खा रहे हैं कच्चा आम तो जान लें ये बातें, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

ज्यादा खा रहे हैं कच्चा आम तो जान लें ये बातें, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

कच्चा आम सेहत के लिए अच्छा होता है तो कुछ लोगों को इसे खाने से बचना भी चाहिए। ऐसा ना करना उनकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

Kaccha aam or mango- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Kaccha aam or mango

गर्मी आते ही बाजार में कच्चा और पका दोनों तरह के आम मिलना शुरू हो जाते हैं। कई लोगों को कच्चा आम खाना पसंद होता है तो कुछ लोग खूब चटकारे लगाकर कच्चा आम भी खाते हैं। कुछ लोग कच्चे आम को नमक या फिर चटनी के साथ खाते हैं तो कुछ ऐसे ही उसे खाना पसंद करते हैं। कच्चे आम में एंटी ऑक्सीडेंट्स, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक, विटामिन ए और सी होता है। कच्चा आम सेहत के लिए अच्छा होता है तो कुछ लोगों को इसे खाने से बचना भी चाहिए। ऐसा ना करना उनकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। जानिए किन लोगों को कच्चा आम खाने से परहेज करना चाहिए और इससे उन्हें क्या नुकसान हो सकता है। 

डायबिटीज के मरीज आम खा सकते हैं या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब

Image Source : Instagram/stochastic_postsKaccha aam

हो सकता है पेट खराब
कई लोगों को कच्चा आम खाना इतना ज्यादा अच्छा लगता है कि वो एक बार में एक से ज्यादा इसे खा लेते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो सतर्क हो जाइए। ज्यादा कच्चा आम खाने से आपका पेट खराब हो सकता है। इसके साथ ही पेट फूलने, पेट में दर्द और ऐंठन की दिक्कत का भी सामना करना पड़ सकता है। 

रोजाना आम खाने से सेहत को होंगे ये 7 फायदे, आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी करेगा मदद

होती है गरम तासीर
किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। कच्चे आम की तासीर गरम होती है। इसे खाने से शरीर में गर्मी बढ़ती है। इसलिए इसका सेवन दिन में एक से ज्यादा करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। 

Image Source : Instagram/doc_on_vacKaccha aam or mango

लो ब्लड शुगर वाले ध्यान से खाएं
कुछ लोगों का ब्लड शुगर लेवल लो रहता है। ऐसे में कच्चा आम खाने से उनका ब्लड शुगर लेवल और भी कम हो सकता है। ऐसे में जिन लोगों को लो ब्लड शुगर की दिक्कत है वो इसका सेवन सोच समझ कर ही करें। 

नोट- इस खबर की पुष्टि इंडिया टीवी नहीं करता।

 

Latest Health News