A
Hindi News हेल्थ खान-पान ही नहीं इन कारणों से भी शरीर में बढ़ता है ब्लड शुगर लेवल

खान-पान ही नहीं इन कारणों से भी शरीर में बढ़ता है ब्लड शुगर लेवल

खानपान के अलावा शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। यहां जानें किन-किन चीजों से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकती है।

Causes of Blood Sugar Spikes- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Causes of Blood Sugar Spikes

डायबिटीज की बीमारी तेजी से भारत में पैर पसार रही है, इस बीमारी की चपेट में हर आयु वर्ग के लोग आ रहे हैं। शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के पीछे का एक सबसे बड़ा कारण हमारा खानपान होता है लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसे कारण हैं, जिनकी वजह से आपके शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है। यहां हम आपको ऐसे ही कारणों को बताने वाले हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं।

ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के कारण (Causes of increased blood sugar level)

तनाव के कारण बढ़ता है ब्लड शुगर लेवल

तनाव कई बीमारियों का कारण बनता है। यह एक ऐसी समस्या है, जिसके कारण लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। अगर आप किसी भी कारण से तनाव में रहते हैं तो आपके शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है। डायबिटीज के मरीजों को तनाव से बिल्कुल दूरी बना लेनी चाहिए।

नींद की कमी

खराब लाइफस्टाइल और नींद की कमी के कारण भी आपके शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है। अगर आप नींद अच्छे से नहीं लेते हैं तो आपको कई और समस्याएं भी हो सकती हैं। नींद की कमी के कारण शरीर में लेप्टिन हार्मोन के स्तर बढ़ सकता है, जिससे ज्याद खाने की इच्छा होती है।

पानी की कमी

शरीर में पानी की कमी के कारण ब्लड शुगर का लेवल कम और ज्यादा होता है। पानी की कमी से बॉडी में ब्लड शुगर के स्तर खतरनाक स्तर तक पहुंचा सकता है, ऐसे में इसे नॉर्मल रखना है तो पर्याप्त पानी पिएं।

नाश्ते का समय 

अगर आपको सुबह का नाश्ता करने का समय नहीं मिलता या फिर आप गलत समय पर नाश्ता करते हैं को इससे आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल बिगड़ सकता है। डायबिटीज के मरीजों को  हर 2-3 घंटे में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए और नाश्ता भी समय पर करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: अगर आप भी हैं वायरल इंफेक्शन में खांसी-जुकाम से परेशान तो, पिएं इन 2 मसालों से बनी चाय

हाई यूरिक एसिड के मरीजों को खाना चाहिए समोसा? जानें मैदे और आलू से बने इस फूड आइटम का सेहत पर असर

इस सब्जी की शक्ल है बीन्स की पर स्वाद है वनीला आइसक्रीम जैसा, Calcium deficiency वाले जरूर खाएं

Latest Health News