Saturday, May 04, 2024
Advertisement

हाई यूरिक एसिड के मरीजों को खाना चाहिए समोसा? जानें मैदे और आलू से बने इस फूड आइटम का सेहत पर असर

यूरिक एसिड के मरीजों को क्या समोसा खाना चाहिए? ये सवाल क्या कभी आपके दिमाग में आया है अगर नहीं तो, आपको इस बारे में सोचना चाहिए क्योंकि ये जिन चीजों से बनता है वो आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 23, 2023 9:29 IST
samosa_in_uric_acid- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL samosa_in_uric_acid

यूरिक एसिड का बढ़ना आपकी हड्डियों के लिए दर्दनाक हो सकता है। ये न सिर्फ आपकी ज्वाइंट्स को प्रभावित करता है बल्कि ये आपके रोजाना के काम काज को भी प्रभावित कर सकता है। ऐसे में सबसे पहला कंट्रोल हमें अपनी डाइट पर करने की जरुरत है जिसमें हमें उन फूड्स के सेवन से बचना चाहिए जो कि दर्द को बढ़ावा देता है और प्यूरिन मेटाबोलिज्म को प्रभावित कर सकता है। तो, खाने की इन्हीं चीजों में आता है समोसा। दरअसल, आलू और मैदा से बना समोसा आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है खासकर कि तब जब आपका यूरिक एसिड  बढ़ा हुआ हो। क्यों और कैसे, जानते हैं।

यूरिक एसिड में समोसा खाना चाहिए या नहीं-Is samosa good for uric acid in hindi

समोसा खाना, आपका मोटापा बढ़ा सकता है।  ये कोलेस्ट्रॉल और ट्रांस फैट को बढ़ाता है और फिर आपकी पाचन गतिविधियों को प्रभावित करता है। अब बात आलू की तो इसमें भले ही प्रोटीन न हो लेकिन ये फाइबर से भी भरपूर नहीं है और ये आपके प्रोटीन पचाने की गति को प्रभावित कर सकता है जिससे आपकी हड्डियों में गाउट का दर्द बढ़ सकता है और आप लंबे समय तक के लिए सूजन से परेशान हो सकते हैं। 

samosa_in_high_uric_acid

Image Source : SOCIAL
samosa_in_high_uric_acid

इस सब्जी की शक्ल है बीन्स की पर स्वाद है वनीला आइसक्रीम जैसा, Calcium deficiency वाले जरूर खाएं

अब बात मैदा की करें तो ये प्रोसेस्ड फूड है जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है और ये शरीर में शुगर के प्रोडक्शन को तो बढ़ाता है लेकिन, पाचन क्रिया को धीमा करता है। इससे शरीर में सूजन बढ़ती है, दर्द बढ़ता है और और फिर यूरिक एसिड की समस्या भी बढ़ सकती है।

मेनोपॉज के दौरान हो सकती हैं ये स्किन संबंधी गंभीर समस्याएं, जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

समोसा खाने के अन्य नुकसान-Samosa side effects for health

समोसा खाने के कई नुकसान हो सकते हैं जैसे कि पहले तो ये आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल को बढ़ाता है और फिर दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है। इसके अलावा समोसा खाना आपकी पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकता है जिससे आपको पेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे एसिडिटी, ब्लोटिंग और कब्ज की समस्या। इसके अलावा ये मोटापा बढ़ा सकता है, शुगर बढ़ा सकता है और फिर हार्मोनल हेल्थ को भी खराब कर सकता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको समोसा खाने से बचना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement