Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Loksabha Election 2024 LIVE Updates: 'कांग्रेस के शहजादे मोदी के आंसुओं में अपनी खुशी ढूंढ रहे हैं', झारखंड में पीएम मोदी ने किया संबोधित

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर 2 चरणों के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। तीसरे चरण के लिए मतदान की तैयारी जारी है। तीसरे चरण में 12 राज्यों की 94 सीटों और चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों के लिए मतदान किया जाएगा।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: May 05, 2024 6:03 IST
Loksabha Election 2024 LIVE Updates narendra modi amit shah yogi adityanath rahul gandhi congress bj- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पीएम मोदी समेत ये नेता आज करेंगे चुनावी रैली

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर दो चरणों के लिए मतदान किया जा चुका है। 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान किया जा चुका है। इस बीच अभी मतदान के लिए 5 और चरण बाकी हैं। ऐसे में 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में वोटिंग की जाएगी। 4 जून को चुनाव के परिणाम घोषित किए जाएंगे। बता दें कि तीसरे चरण में 12 राज्यों की 94 सीटों, चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों, पांचवे चरण में 8 राज्यों की 49 सीटों, छठे चरण में 7 राज्यों की 57 सीटों और सातवें चरण में 8 राज्यों की 57 सीटों पर वोटिंग की जाएगी। ऐसे में लोकसभा चुनाव से जुड़े सभी अपडेट्स यहां पढ़ें:

Related Stories

 

 

Latest India News

Loksabha Election 2024 LIVE Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 1:54 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    प्रियंका गांधी की चुनावी रैली

    गुजरात के बनासकांठा में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने कहा, "वे मेरे भाई को शहजादा बोलते हैं। मैं उन्हें बताना चाहती हूं कि कैसे यह शहजादा आपकी समस्याएं सुनने के लिए कन्याकुमारी से कश्मीर तक 4,000 किलोमीटर पैदल चला। दूसरी तरफ आपके शहंशाह नरेंद्र मोदी हैं, जो एक महल में रहते हैं। क्या आपने उसे टेलीविजन पर देखा है? उसके चेहरे पर धूल का एक भी कण दिखाई नहीं देता। वह आपकी समस्याओं को कैसे समझ सकता है?"

  • 1:30 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    लोहारदगा में क्या बोले पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "बहुत मेहनत के बाद आतंकवादियों के स्लीपर सेल को हम तोड़ पाए हैं। लेकिन झारखंड में जो किया जा रहा है, वो खतरनाक है। यहां घुसपैठियों को बढ़ावा देने का और आदिवासी परिवारों को जमीन हड़पने का खेल हो रहा है। संथाल में PFI जैसे प्रतिबंधित संघठन कैसे अपना रैकेट चला रहे हैं? कैसे आदिवासियों के साथ ठगी कर रहे हैं? कैसे आदिवासी बेटियों के साथ अत्याचार कर रहे हैं? आदिवासी बेटियों को विशेष तौर पर टारगेट किया जा रहा है। जब लोग इसके खिलाफ आवाज उठाते हैं, तो इंडी गठबंधन वाले कहते हैं कि मोदी के खिलाफ वोट जिहाद करो।"

  • 1:06 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    रविशंकर प्रसाद का बयान

    राजद नेता तेजस्वी यादव के 'देश के प्रधानमंत्री हिंदू, राष्ट्रपति हिंदू, सभी राज्यों के मुख्यमंत्री हिंदू, तीनों सेनाध्यक्ष हिंदू है फिर भी ये लोग कह रहे है कि धर्म खतरे में है।' वाले बयान पर पटना साहिब लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार रवि शंकर प्रसाद ने कहा, "वे(तेजस्वी यादव) संविधान 'खतरे में-खतरे में' बोलते हैं, उनके पिता को मीसा मामले में किसने बंद किया था? तेजस्वी यादव मैं आप पर बोलता नहीं हूं, आज पहली बार बोल रहा हूं कि लालू यादव का परिवार बिहार नहीं है। लालू यादव का परिवार सिर्फ उनका परिवार है। ये लूट की सरकार नहीं है। कृपा करके सनातन पर टिप्पणी ना करें।"

  • 1:06 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    पीएम मोदी का बयान

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "कांग्रेस के राज में राशन सड़ता रहता था। आदिवासी क्षेत्रों के बच्चे भूख से मरते रहते थे और कांग्रेस अनाज गोदामों पर ताला लगाकर बैठ जाती थी। आप मोदी को लेकर आए। मोदी ने सारे अनाज गोदामों के ताले खुलवा दिए। आज देश में मुफ्त राशन की योजना चल रही है। और मैंने गारंटी दी है कि आने वाले 5 साल इसे और चलाऊंगा।"

  • 12:11 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    चिराग पासवान का बयान

    राजद नेता तेजस्वी यादव के 'देश के प्रधानमंत्री हिंदू, राष्ट्रपति हिंदू, सभी राज्यों के मुख्यमंत्री हिंदू, तीनों सेनाध्यक्ष हिंदू है फिर भी ये लोग कह रहे है कि धर्म खतरे में है।' वाले बयान पर बिहार  LJP (रामविलास) प्रमुख और हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार चिराग पासवान ने कहा, "इसी को तुष्टीकरण की राजनीति कहते हैं। वे(पीएम मोदी) एक ऐसे प्रधानमंत्री है जो 140 करोड़ देशवासियों के लिए गरीब कल्याण की योजनाएं बनाते हैं। कौन सी ऐसी योजना है जिसे धर्म के आधार पर बांटा गया? अगर देश में 81 करोड़ लोगों को अनाज दिया जा रहा है उसमें कहीं भी ये नहीं देखा जा रहा है कि ये अनाज हिंदू को बांटा जा रहा है या मुसलमान को दिया जा रहा है। ये लोग जब ऐसी बातें करते हैं कि ये धर्म खतरे में है या वो धर्म खतरे में है तो ये तुष्टीकरण की राजनीति करते हैं। जिसका सबसे ज्यादा नुकसान बिहार को और भारत को है। जो लोग खुद जाति और संप्रदाय के आधार पर समीकरण बनाते हैं, वो लोग जब किसी पर आरोप लगाते हैं तो बाकी की तमाम उंगलियां उनके ऊपर उठती हैं।"

  • 12:09 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    तेजस्वी यादव के बयान पर बोले विजय कुमार सिन्हा

    तेजस्वी यादव के बयान पर बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा, "सनातन के संतान कभी भयभीत नहीं होते हैं। तुष्टिकरण करने वाले लोग सत्ता प्राप्त करने की मानसिकता से भयभीत हैं। इनको लग रहा है कि आज सभी लोग PM मोदी की गारंटी पर विश्वास कर रहे हैं। ये हिंदु और मुस्लिम की बात नहीं हो रही है बात सुचिता और सुशासन की हो रही है। RJD कांग्रेस के लोग सुचिता और सुशासन पर क्यों नहीं बोलते? देश के PM बार-बार कह रहे हैं कि देश से भ्रष्टाचार हटना चाहिए जो पूरे विकास की गति को खा जाता है। लेकिन ये जाति धर्म पर भटका रहे हैं।"

  • 12:09 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    दीपेंद्र हुड्डा ने भरा नामांकन

    रोहतक लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने अपना नामांकन दाखिल किया।

  • 12:08 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    संजय राउत ने दिया बयान

    संजय राउत ने अमेठी से केएल शर्मा की उम्मीदवारी पर कहा, 'अमेठी से और भी लोगों ने चुनाव लड़ा है जो गांधी परिवार से बहुत ही नजदीक है। ऐसे बहुत से लोग अमेठी से लड़े हैं। आरके धवन है। बहुत ऐसे लोग हैं वहां से चुनाव लड़े हैं। बीजेपी को क्या पड़ी है? आप अपना चुनाव लड़िए। मुझे स्मृति ईरानी के ऊपर बहुत दया और तरस आ रहा है, क्योंकि वह राहुल गांधी के पीए से हारेंगी राहुल गांधी से नहीं। यह बहुत सोच समझ कर लिया हुआ निर्णय है। जो केएल शर्मा हैं, वह कांग्रेस पार्टी के वफादार कार्यकर्ता हैं। राहुल और प्रियंका गांधी के साथ उन्होंने अमेठी में काम किया है, बहुत ही जमीनी कार्यकर्ता हैं। अगर एक जमीनी कार्यकर्ता चुनाव में चुनाव लड़ता है, तो उसमें बीजेपी को क्या दिक्कत है? वह कांग्रेस का ही कार्यकर्ता है, बाहर से नहीं लाया। केएल शर्मा अमेठी से चुनाव जीतने जा रहे हैं, इस बार स्मृति ईरानी को वह हराएंगे। 

    (रिपोर्ट: अतुल सिंह)

  • 11:37 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    क्या बोले पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पलामू में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "मेरे जीवन को आप भली-भांति जानते हैं। मैं गरीबी का जीवन जीकर आया हूं। मैंने गरीबी को जीया है। गरीब की जिंदगी कितनी तकलीफ वाली होती है, उससे मैं गुजरते-गुजरते यहां आया हूं। इसलिए 10 वर्षों में गरीब कल्याण की हर योजना की प्रेरणाओं ने मेरे अपने जीवन के अनुभव से जन्म लिया है। ये आंसू वही समझ सकता है जिसने गरीबी देखी हो। जिसने मां को धुंए में खासते देखा नहीं उसे ये आंसू कभी समझ नहीं आ सकते। जिसने अपना पेट बांधकर मां को सोते नहीं देखा, जिसने लोटा भर पानी पीकर मां को भूख मिटाते नहीं देखा, जिसने अपनी बीमारी को छिपाते नहीं देखा, शौचालय के अभाव में पीड़ा और अपमान सहते नहीं देखा वो मोदी के इन आंसुओं का मर्म नहीं समझेगा। लेकिन ये कांग्रेस के शहजादे मोदी के आंसुओं में अपनी खुशी ढूंढ रहे हैं। कहते हैं कि मोदी के आंसू अच्छे लगते हैं। वो तो गर्व से कहते हैं कि उनके घर में कई प्रधानमंत्री थे। वे चांदी के चम्मच से खाते रहे। गरीब की, दलित और आदिवासी झोपड़ी में फोटो खिंचवाते रहे लेकिन गरीब के लिए कुछ नहीं किया।"

     

  • 11:36 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    पलामू में पीएम मोदी की जनसभा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पलामू में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "एक वो स्थिति थी जब आतंकी हमले के बाद कांग्रेस की डरपोक सरकार दुनिया भर में जा जाकर रोती थी। वो वक्त चला गया जब हम दुनिया में जाकर रोते रहे। आज स्थिति ये है कि पाकिस्तान दुनिया में जा जाकर रो रहा है। 'बचाव-बचाव' चिल्ला रहा है। आज पाकिस्तान के नेता कांग्रेस के इस शहजादे को प्रधानमंत्री बनाने के लिए दुआ कर रहे हैं लेकिन मजबूत भारत तो अब मजबूत सरकार ही चाहता है।"

  • 11:27 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    कांग्रेस फिर लगा तगड़ा झटका

    पुरी से कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार सुचारिता मोहंती ने पार्टी की तरफ से फंडिंग न मिलने को लेकर नाराजगी जताई। इस बाबत उन्होंने अपने लोकसभा के टिकट को लौटा दिया है। बता दें कि पुरी लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी ने संबित पात्रा को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल को लिखे गए पत्र में सुचारिता मोहंती ने कहा कि पुरी संसदीय क्षेत्र में हमारा चुनावी कैंपेन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। इसके पीछे का कारण है कि मुझे पार्टी की तरफ से चुनाव कैंपेन के लिए फंडिंग देने से इनकार कर दिया गया है। इसको लेकर जब ओडिशा कांग्रेस के प्रभारी डॉ. अजॉय कुमार जी को बताया तो उन्होंने कहा कि इसका इंतजाम आप खुद कीजिए।

  • 10:48 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    दिनेश सिंह का बयान

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर रायबरेली लोकसभा क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार दिनेश सिंह ने कहा, "क्या सही में राहुल गांधी अमेठी और रायबरेली जीतना चाहते हैं? मुझे नहीं लगता कि वे(राहुल गांधी) अमेठी जीतना चाहते हैं। वे अमेठी छोड़कर भाग आए हैं। वहां पर भाजपा नेता स्मृति ईरानी हैं जिन्होंने परिवार की तरह अमेठी को सजाया है, संवारा है, इज्जत दी है, प्यार दिया है। अमेठी और रायबरेली में जनता के बीच एक रस्सा होता था। जब ये लोग(गांधी परिवार) आते थे तो ये रस्सा बांध दिया जाता था। इस तरफ जनता होती थी और बीच में हाथ हिलाते हुए गांधी परिवार के लोग होते थे। आज अमेठी-रायबरेली में प्यार मिल रहा है। लोग इस प्यार का सदियों से इंतजार कर रहे थे।"

  • 10:23 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    संजय राउत का बयान

    शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत ने कहा, "अमेठी से पहले और भी लोगों ने चुनाव लड़ा है जो गांधी परिवार के बहुत ही करीब रहे। भाजपा को क्या पड़ी है कि कौन कहां से चुनाव लड़े? मुझे स्मृति ईरानी पर बहुत दया आती है कि वे राहुल गांधी के पीए से हारने वाली हैं। ये बहुत ही सोच समझकर लिया हुआ निर्णय है। के.एल. शर्मा बहुत ही जमीनी कार्यकर्ता हैं। कांग्रेस पार्टी का एक सामान्य कार्यकर्ता इस बार स्मृति ईरानी को परास्त करेगा।"

  • 9:54 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    सीपीआईएम नेता का रोड शो

    नेल्लोर विधानसभा क्षेत्र से CPI(M) उम्मीदवार मोलम रमेश ने रोड शो किया। आंध्र प्रदेश में 13 मई को एक साथ विधानसभा और लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होगा।

  • 9:21 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    मनजिंदर सिंह सिरसा का बयान

    भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा, "राहुल गांधी वायनाड से बुरी तरह हार रहे हैं। राहुल गांधी ने खुद अमेठी सीट को सरेंडर कर दिया ये मानकर कि वे वहां(रायबरेली) से चुनाव नहीं जीत सकते। वे(राहुल गांधी) खुद दोनों सीटों को छोड़कर रायबरेली पहुंच गए हैं। जो आदमी अपनी लोकसभा सीट पर भी काम ना कर पाता हो या ये विश्वास ना दिला पाता हो कि मैं आपका अपना हूं, मेरा साथ दो, वो आदमी प्रधानमंत्री बनने का सपना देख रहा है। उन्होंने परिवार की 2 सीटें बर्बाद  कर दी हैं।"

  • 8:28 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    अजय आलोक का बयान

    AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी की 'हिटलर युग' वाली टिप्पणी पर भाजपा नेता अजय आलोक ने कहा, "ओवैसी को अपना दौर याद नहीं आता है? गिनवा दीजिए कि कितने मुस्लिम देशों में लोकतंत्र है। अगर हिटलरशाही होती तो असदुद्दीन ओवैसी इतना बोल पाते? अपनी हार को देख कर असदुद्दीन ओवैसी बौखला गए हैं। वे(असदुद्दीन औवेसी) 4 जून तक ऐसे बयान देते रहेंगे और उसके बाद उनके मुंह पर ठप्पा लग जाएगा।" 

  • 7:47 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    राशिद अल्वी का बयान

    केंद्रीय मंत्री और अमेठी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी के बयान पर कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने कहा, "लंबी-लंबी बातें करना छोड़ें, चुनाव लड़ें। गांधी परिवार वहां(अमेठी) से चुनाव नहीं लड़ रहा। कांग्रेस का कार्यकर्ता वहां से चुनाव लड़ रहा है। स्मृति ईरानी को वो ही अकेले चुनाव हरा देंगे।"

  • 6:59 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    क्या बोले मनसुख मंडाविया

    प्रभात फेरी हमारी प्राचीन व्यवस्था है। सुबह जल्दी उठना और गांव में भजन-कीर्तन करते हुए घूमना। मैं अपने चुनाव प्रचार में सुबह गांव में जाता हूं और प्रभात फेरी के द्वारा जनजागृति करते हैं। लोगों से बातचीत करते हैं। जनता में भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी के प्रति विश्वास है, वो जाहिर होता है।

  • 6:45 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    मनसुख मंडाविया की प्रभात फेरी

    केंद्रीय मंत्री और पोरबंदर से भाजपा उम्मीदवार मनसुख मंडाविया ने सुबह सवेरे अपने निर्वाचन क्षेत्र के एक गांव में लोगों के साथ प्रभात फेरी की। इस दौरान उन्होंने लोगों से बातचीत की और उनकी समस्याएं भी सुनीं।

  • 6:14 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    अहमदाबाद पहुंचे भगवंत मान

    पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान अहमदाबाद हवाई अड्डे पहुंचे। उन्होंने कहा, "भरूच और भावनगर की सीट पर आम आदमी पार्टी INDI गठबंधन के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। जिस तरह का रुझान पंजाब में, कुरुक्षेत्र में, दिल्ली में, बरुच और भावनगर में मिल रहा है ये इस बात का संकेत है कि लोग नई कहानी लिखने के लिए तैयार हैं।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement