A
Hindi News हेल्थ सुबह एक्सरसाइज करने वालों को कम होता है हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा: रिसर्च

सुबह एक्सरसाइज करने वालों को कम होता है हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा: रिसर्च

सुबह एक्सरसाइज करने पर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बहुत कम हो जाता है और ये हाल ही में हुई एक रिसर्च में सामने आया है।

हार्ट अटैक से बचना है तो सुबह करें व्यायाम- India TV Hindi Image Source : FREEPIK हार्ट अटैक से बचना है तो सुबह करें व्यायाम

सुबह एक्सरसाइज या कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करने से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है और ये हम नहीं कह रहे बल्कि यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक नई रिसर्च-रिपोर्ट में यह बात कही गई है। नीदरलैंड के लीडेन यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के शोध लेखक गली अल्बालक ने कहा, "यह अच्छी तरह से स्थापित है कि व्यायाम हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, और अब हमारा अध्ययन बताता है कि सुबह की गतिविधि सबसे अधिक फायदेमंद लगती है।" उन्होंने कहा, "निष्कर्ष विशेष रूप से महिलाओं की शारीरिक गतिविधियों पर आधारित थी।"

शोध में यूके बायोबैंक (एक बड़े पैमाने पर बायोमेडिकल डेटाबेस और अनुसंधान संसाधन) के डेटा का इस्तेमाल किया गया। इसमें 42 से 78 वर्ष की आयु के 86,657 वयस्क शामिल थे जो शुरुआत में हृदय रोग से मुक्त थे। इन सबकी औसत आयु 62 थी और इनमें 58 प्रतिशत महिलाएं थीं।

शोध में कहा गया है कि छह से आठ वर्षो के दौरान, 2,911 प्रतिभागियों ने कोरोनरी धमनी की बीमारी विकसित की, और 796 को स्ट्रोक हुआ।

जब 24 घंटे की अवधि में पीक गतिविधि समय की तुलना की जाती है, तो सुबह 8 से 11 बजे के बीच सबसे अधिक सक्रिय होना हृदय रोग और स्ट्रोक दोनों के सबसे कम जोखिम से जुड़ा था।

एक दूसरे विश्लेषण में शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों को चरम शारीरिक गतिविधि के समय के आधार पर चार समूहों में विभाजित किया - दोपहर, सुबह (सुबह 8 बजे), देर सुबह (10 बजे), और शाम (7 बजे)।

शोध में कहा गया है कि उम्र और लिंग के समायोजन के बाद जो प्रतिभागी सुबह या देर से सबसे अधिक सक्रिय थे, उनमें संदर्भ समूह की तुलना में कोरोनरी धमनी की बीमारी का क्रमश: 11 प्रतिशत और 16 प्रतिशत कम जोखिम था।

अल्बालक ने कहा, "हमारे निष्कर्ष शारीरिक रूप से सक्रिय होने के स्वास्थ्य लाभों पर साक्ष्य में जोड़ते हैं कि सुबह की गतिविधि, और विशेष रूप से देर से सुबह, सबसे फायदेमंद हो सकती है।"

ये भी पढ़ें - 

Health Tips: प्रदूषण की वजह से बढ़ रही हैं कई बीमारियां, बाबा रामदेव से जानें इस जहरीली हवा से कैसे रखें खुद को महफूज़

सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने में अजवाइन का काढ़ा है बेहद असरदार, इम्युनिटी भी होगी स्ट्रांग

Vegetable Juice for weight loss: इन सब्जियों के जूस से घटाएं मोटापा, कुछ ही दिन में हो जाएंगे फैट से फिट

Latest Health News