Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने में अजवाइन का काढ़ा है बेहद असरदार, इम्युनिटी भी होगी स्ट्रांग

सर्दी के मौसम में में अक्सर लोग सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं। ऐसे में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आप अजवाइन काढ़ा पी सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 15, 2022 10:19 IST
अजवाइन का काढ़ा - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK अजवाइन का काढ़ा

बदलते मौसम का असर अक्सर हमारे शरीर पर पड़ता है। इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने पर सर्दी, खांसी और फ्लू का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में सर्दी खांसी से छुटकारा पाने के लिए किचन में पाया जाने वाला अजवाइन का कोई मुकाबला नहीं है। अजवाइन का स्वाद हल्का कसैला और तीखा होता है। इसका इस्तेमाल हम अचार, पूरी और पराठे का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन ये सिर्फ खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्कि से इससे बना काढ़ा सर्दी खांसी जैसे परेशानियों को चुटकियों में दूर कर सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं अजवाइन का काढ़ा कैसे बनाएं।

इम्यूनिटी को बनाए स्ट्रांग

अजवाइन एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। ये फ्री रेडियल एक्टिविटी को रोकता है, जो व्यक्ति को मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद करती हैं। साथ ही इसके ज्यादातर औषधीय गुण एक्टिव यौगिक थाइमोल से मिलते हैं जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं।

तनाव को छूमंतर करने के लिए अपनाएं साउंड हीलिंग थेरेपी, जानिए कैसे मिलती है मदद 

काढ़ा बनाने के लिए सामग्री

2 चम्मच अजवाइन

कुछ तुलसी के पत्ते
1 छोटा चम्मच काली मिर्च
1 चम्मच शहद
2 लहसुन की कलियाँ 

कैसे बनाएं काढ़ा?

काढ़ा बनाने के लिए एक पैन में अजवाइन, तुलसी के पत्ते, काली मिर्च, और लहसुन को कूटकर एक कप पानी डालें और इसे कुछ समय तक पकाएं। जब यह पक जाए तब इसमें शहद डाल कर पीएं। काढ़ा बनाते समय उसमें शहद न डालें। अधिक गर्मी शहद के औषधीय गुणों को खत्म कर देती है। जल्दी राहत पाने के लिए इस काढ़ा को दिन में दो बार पिएं। 

ये भी पढ़ें - 

दिवाली फेस्टिवल के दौरान मिठाई खाकर भारतीयों ने बढ़ा लिया डेढ़ किलो वजन

Health Tips: प्रदूषण की वजह से बढ़ रही हैं कई बीमारियां, बाबा रामदेव से जानें इस जहरीली हवा से कैसे रखें खुद को महफूज़

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement