Monday, April 29, 2024
Advertisement

तनाव को छूमंतर करने के लिए अपनाएं साउंड हीलिंग थेरेपी, जानिए कैसे मिलती है मदद

Sound Therapy: हर कोई मानसिक तनाव से गुजर रहा है। ऐसे में आप घर पर साउंड हीलिंग थेरेपी कर सकते हैं। इस थेरेपी की मदद से आप स्ट्रेस से जुड़ी परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं।

Vineeta Mandal Edited By: Vineeta Mandal
Updated on: November 12, 2022 19:59 IST
Sound Therapy- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Sound Therapy

Healing Benefits: आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग जिस तरीके की लाइफस्टाइल जी रहे हैं। उसके कारण चिंता और तनाव होना आम बात है। एनसीबीआई (NCBI) में छपी रिपोर्ट के अनुसार, यह समस्या किसी भी वजह से हो सकती है, जिसका हमारी हेल्थ पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। यही नहीं बल्कि स्ट्रेस के कारण हमारी पुरानी बीमारियों को भी ट्रिगर करने का मौका मिल जाता है। यदि आप इन परेशानियों का सामना नहीं करना चाहते हैं और लंबे समय तक सेहतमंद रहना चाहते हैं तो तनाव और स्ट्रेस से मुक्त रहना जरूरी है। ऐसे में साउंड हीलिंग थेरेपी आपकी मदद कर सकती है। 

ऑफिस या घर के कामों के स्ट्रेस के साथ साथ ही रिश्तों को संभालने की जिम्मेदारी भी स्ट्रेस को बढ़ावा देने का काम करती है। मेंटल हेल्थ को ठीक रखने के लिए साउंड थेरेपी को एक बार जरूर ट्राई किया जा सकता है। 

क्या होती है साउंड हीलिंग थेरेपी- 

इस थेरेपी को साउंड बाथ या ध्वनि स्नान भी कहा जाता है। इसके दौरान एक प्रशिक्षित प्रैक्टिशनर आपके माइंड को कई तरीके से शांत करने की कोशिश करता है, जिसमें कुछ खास तरीकों का सहारा लिया जाता है। इस थेरेपी में कई तरह की म्यूजिक को किसी धातु या क्रिस्टल के बड़े कटोरे के द्वारा निकाला जाता है। यहीं नहीं इसमें ध्वनि उत्पन्न करने के साथ ही गाना भी गाकर आपके दिमाग को शांत किया जाता है। इन ध्वनि तरंगों से निकले हुए वाइब्रेशन आपके माइंड और बॉडी को रिलैक्स देने का काम करते हैं। पहली तनाव से गुजर रहे व्यक्ति को एक योगा मैट में लेटाते हैं और फिर तनाव रोगी को के आंखों पर एक मास्क लगाते हैं। इसके बाद ही इस थेरेपी को शुरू किया जाता है। 

इस साउंड थेरेपी के लाभ

इस थेरेपी से ना केवल तनाव बल्कि डिप्रेशन को भी दूर करने में मदद मिल सकती है। साउंड हीलिंग थेरेपी के माध्यम से मेंटल डिसऑर्डर, कैंसर का खतरा, डिमेंशिया के जोखिमों को भी दूर करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। इस चिकित्सा को बेहद आसान और प्रभावी बताया जाता है, जिसके जरिए इंसान अपने इंटरनल और एक्सटर्नल मेंटल और मन दोनों को हेल्दी रख सकता है। इस थेरेपी में वॉइस और म्यूजिक के माध्यम से साउंड स्नान करते हैं, जिससे कई समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जाता है। 

ऐसे मिलते हैं आश्चर्यजनक परिणाम

मानसिक तनाव को शांत करने के लिए यह थेरेपी बेहतर साबित हो सकती है। साथ ही साउंड मेडिटेशन को अपने डेली रूटीन में शामिल करने से इसके फायदे को दोगुना किया जा सकता है। प्रतिदिन साउंड मेडिटेशन को यदि किया जाए तो इससे आश्चर्यजनक परिणाम मिल सकते हैं।

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement