Friday, April 26, 2024
Advertisement

Vegetable Juice for weight loss: इन सब्जियों के जूस से घटाएं मोटापा, कुछ ही दिन में हो जाएंगे फैट से फिट

Vegetable Juice for weight loss: हरी सब्जियां सर आपके सेहत के लिए ही फायदेमंद है नहीं है, बल्कि इनके जूस का सेवन कर आप तेजी से बढ़ रहे मोटापे से भी छुटकारा पा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 15, 2022 12:39 IST
हरी सब्जियों के जूस से घटाएं वजन - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हरी सब्जियों के जूस से घटाएं वजन

कोरोना काल के बाद ‘वर्क फ्रॉम होम’ कल्चर बढ़ा है। पिछले 2 सालों से कई लोग घर से काम कर रहे हैं।ऐसे में लंबे समय तक वर्क फ्रॉम होम करने की वजह से लोगों को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं ने जकड़ा है। जिसमे लोग सबसे ज़्यादा मोटापे और तेजी से बढ़ते हुए वजन का शिकार हुए हैं। मोटापे से सिर्फ आपका वजन ही नहीं बढ़ता बल्कि कई कई गंभीर बीमारियां भी जन्म लेती हैं, जो आगे चलकर बेहद घातक हो जाती हैं। ऐसे में अपने आप को फिट रखने के लिए आप हरी सब्जियों के जूस का इस्तेमाल करना शुरू कर दें।  कुछ सब्जियों का जूस बनाकर पीने से वजन आसानी से घटने लगता है। ये सब्जियां प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और फाइबर से भरपूर होती हैं, जिनसे इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है और वजन कम होता है। चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन सी सब्जियां हैं, जिनके जूस पीकर आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

पालक का जूस

पालक थायलाकोइड्स पाया जाता है, जो वजन कम करने के लिए जाना जाता है। ऐसे में अपना वजन कंट्रोल करने के लिए आप पालक से बने जूस का नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं। पालक में विटामिन ए, विटामिन बी2, सी, ई और के और आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, तांबा, फोलेट, प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्त्रोत है।

सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने में अजवाइन का काढ़ा है बेहद असरदार, इम्युनिटी भी होगी स्ट्रांग

गाजर का जूस

गाजर सर आंखों की रोशनी ही नहीं तेज करता बल्कि इसका जूस वजन घटाने में बेहद असरदार है। गाजर के जूस में फाइबर बेहतरीन मात्रा में पाया जाता है, जो आपके बढे हुए वजन को कंट्रोल करता है।गाजर का जूस पीने पर पीने पर एक्सेस फूज इंटेक कम होता है। साथ ही इसके जूस से बाइल सेक्रेशन बढ़ता है जो फैट बर्न करने में असरदार है।

करेले का जूस

करेले के जूस में हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं, जो सेहत को स्वस्थ रखने के साथ आपकी बॉडी के एक्स्ट्रा फाइट को भी कम करता है। करेले में मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम और विटामिन सी पाया जाता, जो मेटाबॉलिज्म लेवल को स्ट्रांग बनाता है। इसलिए इस कम कैलोरी वाले सब्जी को वजन कम करने के लिए एक हेल्दी ऑप्शन के तौर पर रखा जा सकता है।  

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

ये भी पढ़ें - 

दिवाली फेस्टिवल के दौरान मिठाई खाकर भारतीयों ने बढ़ा लिया डेढ़ किलो वजन

Health Tips: प्रदूषण की वजह से बढ़ रही हैं कई बीमारियां, बाबा रामदेव से जानें इस जहरीली हवा से कैसे रखें खुद को महफूज़

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement