A
Hindi News हेल्थ लगातार टूट रही हैं पलकें तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, बढ़ जाएगी ग्रोथ और दूर हो जाएगी समस्या

लगातार टूट रही हैं पलकें तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, बढ़ जाएगी ग्रोथ और दूर हो जाएगी समस्या

अक्सर लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि जब भी वो आंख को मलते हैं तो पलकें टूटने लगती हैं। अगर आप इसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिन्हें खाने से पलकों के टूटने की समस्या तुरंत ठीक हो जाएगी।

<p>Eyelashes </p>- India TV Hindi Image Source : PINTEREST Eyelashes 

किसी के भी सामने जाने पर सबसे पहले उसका चेहरा ही सामने आता है। चेहरे की सुंदरता के लिए जितने आंख, नाक, कान और होंठ जरूरी होते हैं उतनी ही जरुरी आइलैशेज यानी कि पलकें होती हैं। इन पलकों की वजह से आंखें भी बहुत सुंदर लगती हैं। अक्सर लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि जब भी वो आंख को मलते हैं तो पलकें टूटने लगती हैं। पलकों के लगातार टूटने से पलकें कम हो जाती है। पलकों के कम होने पर चेहरे की सुंदरता कम होने लगती है। अगर आप इसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिन्हें खाने से पलकों के टूटने की समस्या तुरंत ठीक हो जाएगी। 

Image Source : Instagram/BLENDED.RECIPEEgg

रोजाना खाएं अंडा
अंडे में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। बाल और पलकें दोनों केराटिन से बनी होती है। अंडे में मौजूद प्रोटीन शरीर को केराटिन का उत्पादन करने के लिए अमीनो एसिड की सही मात्रा प्राप्त करने में मदद करता है। इससे पलकें मजबूत होती हैं और लंबी भी होती हैं। 

सैल्मन 
सैल्मन में ओमेगा थ्री फैटी एसिड, विटामिन डी और विटामिन बी अच्छी मात्रा में होता है। ये तीनों ही पलकों के लिए फायदेमंद होते हैं। विटामिन बी और डी पलकों को बढ़ाने का काम करता है जबकि ओमेगा थ्री एसिड पलकों को टूटने से रोकता है। 

Image Source : PINTERESTFruits

फल और सब्जियां
फलों और सब्जियों में विटामिन ए और सी होता है। ये विटामिन पलकों की ग्रोथ और कोलेजन उत्पादन को फायदा पहुंचाते हैं। फलों और सब्जियों के छिलके में सिलिका भी होता है। ये पलकों को लंबे और स्वस्थ बनाने में मदद करता है। 

Image Source : Instagram/GROWYOURWILDWAYBeans

बींस
बींस में विटामिन एच और फोलिक एसिड होता है। ये दोनों ही पलकों के लिए लाभदायक होता है। विटामिन एच बालों के रोम में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। इससे पलकें घनी होती हैं और गिरने से रोकती हैं। ये शरीर में अमीनो एसिड और वसा को अवशोषित करने में मदद करता है।

साबुत अनाज
पलकों के लिए विटामिन बी 6 और आयरन फायदेमंद होता है। विटामिन बी 6 मेलेनिन के उत्पादन को बढ़ाता है। ये पलकों को रंग देता है। वहीं आयरन बालों के रोम में जमा होता है और पलकों को कमजोर होने और गिरने से बचाता है। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक 

रात में सोने से पहले जरूर पी लें घर पर बनी ये ड्रिंक्स नहीं होंगे मोटे, दिनभर का फैट हो जाएगा बर्न

कहीं आप तो एक साथ नहीं खा रहे ये 8 चीजें, सेहत के लिए हो सकती हैं 'जहर'

एक साथ खाएं इलायची और शहद बूस्ट होगी इम्यूनिटी और पाचन भी होगा दुरुस्त

त्योहार में खा लिया है ज्यादा और पेट लग रहा भारी तो तुरंत अपनाएं ये देसी नुस्खे, इंस्टेंट मिलेगा आराम

रोजाना रात में भिगोकर सुबह खाएं ये 5 चीजें, इम्यूनिटी होगी बूस्ट और रोग भागेंगे दूर

Latest Health News