A
Hindi News हेल्थ क्या गर्म पानी का भाप दूर करेगा कोरोना वायरस? जानें इसकी सच्चाई

क्या गर्म पानी का भाप दूर करेगा कोरोना वायरस? जानें इसकी सच्चाई

हाल में ही एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें दावा किया जा रहा था कि गर्म पानी का भाप लेने से कोरोना वायरस भाग जाता है। जानें प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो से इसका जवाब।

Hot water steam- India TV Hindi Image Source : PIXABAY Hot water steam

चीन के वुहान शहर से निकले कोरोना वायरस से पूरी दुनिया खौफ में जी रही हैं। लेकिन भारत में 21 दिन को लॉकडाउन करके इस चैन को तोड़ने की कोशिश की जा रही हैं। जहां एक ओर डॉक्टर्स घर में रहने और हाइजीन पर ध्यान रखने की अपील कर रहे हैं। तो वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया में कई अफवाह फैल रही हैं। हाल में ही एक वीडियो काफी वायरल हुआ था। जिसमें बताया गया था कि गर्म पानी की भाप लेने से कोरोना वायरस दूर हो जाता है। प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने इस बारे में ट्विट करके बताया है कि यह सिर्फ भ्रम है। इनका विश्वास बिल्कुल भी न करें। 

इन पांच आसान तरीकों से कोरोना वायरस को फैलने से रोक सकते हैं , WHO ने दी सलाह

हाल में ही एक वीडियो काफी वायरल हो रहा था। जिसमें एक महिला केतली में पानी डालकर उसे गर्म करती है और उशकी भाप लेती हुई नजर आती हैं। इस वीडियो में दावा किया जा रहा था कि इस प्रक्रिया को रोजाना करने से कोरोना वायरस 100 प्रतिशत खत्म हो जाएगा, क्योंकि वायरस भाप में नहीं रह सकता है। 

इस बात को लेकर प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो  ने एक ट्वीट किया। जिसमें उन्होंने कहा कि इस बात को लेकर कोई भी वैज्ञानिक सबूत नहीं है। 

इसके साथ ही प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने कहा कि अच्छी हाइजीन, लोगों से दूरी और अपने हाथों को साबुन और पानी से धोने से ही  आप कोरोना वायरस से दूर रह सकते हैं। 

Latest Health News