Thursday, April 25, 2024
Advertisement

इन पांच आसान तरीकों से कोरोना वायरस को फैलने से रोक सकते हैं , WHO ने दी सलाह

भारत में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 21, 2020 8:34 IST
corona virus who- India TV Hindi
कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के तरीके

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में अपने पैर पसार रहा है। अब भारत भी इसकी चपेट में आ चुका है। यहां 200 से ज्यादा लोग इस घातक महामारी से संक्रमित हो गए हैं, जबकि 4 लोगों की जान जा चुकी है। इस समय बहुत ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। जिन लोगों का ऐसा सोचना है कि उन्हें कुछ नहीं होगा, उन्हें अपनी सोच बदलने की जरूरत है। इस वायरस की वजह से चीन और इटली सहित अन्य देशों का क्या हाल हो रहा है, ये लगभग हर कोई जान रहा है और देख रहा है। ऐसे में अब भारतीय नागरिकों को भी सचेत होने की सख्त जरूरत है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर बॉलीवुड हस्तियों तक, हर कोई कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने की अपील कर रहा है। अगर आप भी इस महामारी से बचना चाहते हैं, तो इन पांच आसान तरीकों का पालन करने से इसे फैलने से रोक सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आम जनता को ये सलाह देते हुए इन्हें फॉलो करने की अपील की है।

1. हाथों को धुलें

आप कोई भी काम करने के बाद अपने हाथों को 20 सेकेंड तक साबुन या हैंडवॉश से अच्छी तरह साफ करें। अगर हर 2-3 घंटे में आप ऐसा करते हैं तो बेहतर रहेगा। मजबूरी में अगर घर से बाहर जाना पड़ रहा है तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहें और घर आते ही सबसे पहले हाथों को अच्छी तरह से धोएं।

कमजोर फेफड़ों वाले लोगों में कोरोना वायरस का खतरा सबसे अधिक, स्टडी में सामने आई बात

2. खांसते-छींकते समय कोहनी का इस्तेमाल करें

घर में हों या फिर बाहर, खांसते और छींकते समय रुमाल का इस्तेमाल करें। अगर रुमाल नहीं है तो अपनी कोहनी की प्रयोग करें, क्योंकि ये वायरस खांसते या छींकते समय छोटे-छोटे कणों के रूप में बाहर निकलता है और दूसरों तक फैल जाता है।

3. अपने चेहरे को बार-बार मत छुएं

अपने चेहरे और आंख को बार-बार मत छुएं। सबसे पहले हाथों को अच्छी तरह साफ करें। इसके बाद रुमाल से चेहरे और आंखों को साफ कर सकते हैं, लेकिन अगर आप बाहर हैं तो याद रखिए कि फेस को टच नहीं करना है।

जानें आखिर किस तरह फैल रहा है कोरोना वायरस, इसे लेकर फैल रहे हैं ये भ्रम, एम्स की स्टडी में सामने आई बात

4. एक-दूसरे से 3 फीट की दूरी बनाएं

अगर आप घर से बाहर निकल रहें हैं तो लोगों से तकरीबन 3 फीट की दूरी बनाएं। ऐसा करने से संक्रमण एक-दूसरे में नहीं फैलेगा। इस समय किसी व्यक्ति से भी हाथ मत मिलाएं। 

5. बीमार महसूस होने पर घर में रहें

अगर आपको बुखार महसूस हो रहा है। इसके साथ सर्दी-जुकाम है और सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो सबसे पहले घर में खुद को बंद कर लें। इसके बाद जितना जल्दी हो सके, डॉक्टर से संपर्क करें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement