A
Hindi News हेल्थ लो ब्‍लड प्रेशर को नजरअंदाज करना हो सकता है घातक, इन 7 आयुर्वेदिक नुस्खों से मिलेगा फायदा

लो ब्‍लड प्रेशर को नजरअंदाज करना हो सकता है घातक, इन 7 आयुर्वेदिक नुस्खों से मिलेगा फायदा

लो ब्लड प्रेशर होने पर घबराना नहीं चाहिए क्योंकि इसे कुछ आसान आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाकर भी नॉर्मल किया जा सकता है। जानिए ऐसे 7 आयुर्वेदिक नुस्खे जिनसे लो ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाने में मदद मिल सकती है।

low blood pressure - India TV Hindi Image Source : INDIA TV लो ब्लड प्रेशर के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे 

मेडिकल टर्म में  हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को हाइपरटेंशन कहते हैं और लो ब्लड प्रेशर की समस्या को हाइपोटेंशन कहते हैं। ये दोनो कंडीशन किसी भी इंसान के लिए काफी खतरनाक हो सकता है। लो बल्ड प्रेशर के कारण हार्ट, ब्रेन और शरीर के कई जरूरी अंगों के बीच ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत आती है। 120 mm Hg से कम और 80 mm Hg से ज्यादा ब्लड प्रेशर को सामान्य माना जाता है। नॉर्मल रेंज से कम ब्लड का प्रेशर आपके शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में कई बार चक्कर आना, हाथ-पैरों में झुंझलाहट होना, आंखों के सामने धुंधलापन के अलावा मितली और कमजोरी महसूस होती है।लो ब्‍लड प्रेशर होने पर घबराना नहीं चाहिए क्योंकि इसे कुछ आसान आयुर्वेदिक नुस्‍खों को अपनाकर भी नॉर्मल किया जा सकता है। जानिए ऐसे 7 आयुर्वेदिक नुस्खे जिनसे लो ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाने में मदद मिल सकती है।        

लो ब्‍लड प्रेशर के लक्षण

थकान, डिप्रेशन, जी मचलाना, प्यास लगना, त्वचा में पीलापन, शरीर ठंडा पड़ जाना, आधी-अधूरी और तेज सांस लेना, सीने में दर्द, अनियमित धड़कन, गर्दन अकड़ जाना लो ब्‍लड प्रेशर सामान्‍य लक्षण हैं। अगर ज्यादा लंबे समय तक लो ब्लड प्रेशर की समस्या रही तो उल्टी, बेहोशी, अत्यधिक थकान, कुछ समय के लिए धुंधला या कुछ दिखाई न देना आदि भी इसके लक्षण हैं। 

गर्मी की बीमारियों को दूर रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फल

ब्‍लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए आयुर्वेदिक नुस्‍खे 

अदरक

अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े करें, इसमें नींबू का रस और सेंधा नमक मिलाकर एक जार में रख दें। रोजाना इसे थोड़ी-थोड़ी मात्रा में दिन में 3-4 बार खाएं। कुछ ही दिनों में ब्‍लड प्रेशर नॉर्मल हो सकता है। 

टमाटर

Image Source : freepik.com टमाटर

टमाटर के रस में काला नमक, काली मिर्च डालकर पिएं। कुछ दिनों के लगातार सेवन से इसका असर दिख सकता है।  

चुकंदर का रस

लो ब्‍लड प्रेशर में चुकंदर का रस काफी फायदेमंद है। रोजाना सुबह शाम इसका जूस पिएं। आपको अंतर दिख सकता है। 

खजूर

खजूर को दूध में उबाल लें और रोज पिएं। आप चाहें तो ब्रेकफास्‍ट में खजूर खा सकते हैं। यह आपके ब्‍लड प्रेशर को नॉर्मल बनाने में बहुत फायदेमंद है। 

दालचीनी

कुछ टुकड़े दालचीनी पानी में उबाल लें और इसे सुबह शाम पिएं। यह लो ब्‍लड प्रेशर में बहुत काम आता है। 

छाछ

Image Source : instagram/#chaasछाछ 

छाछ में नमक, भूना जीरा, हींग मिलाकर इसका सेवन रोजाना करें। यह आपके ब्‍लड प्रेशर को सामान्‍य रखेगा। 

आंवला

आंवला के ताज़े रस में अगर आप शहद डालकर खाते हैं तो यह लो ब्‍लड प्रेशर में काफी फायदा पहुंचाता है। आंवला को आप मुरब्‍बा या कैंडी के रूप में भी रोजाना खा सकते हैं। 

किशमिश

लो ब्लड प्रेशर होने पर किशमिश खाना भी बहुत फायदेमंद होता है। रात में थोड़ा किशमिश भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इससे लो प्रेशर में लाभ मिलेगा। 

गाजर

लो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में गाजर भी बहुत मदद करता है। गाजर के रस में एक चौथाई पालक का रस मिलाकर पिएं तो यह और भी फायदेमंद बन जाता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

घर पर इस आसान तरीके से जानें बाजार से खरीदा अंडा ताजा है या फिर पुराना

डायबिटीज पेशेंट रोजाना इस वक्त पिएं काले चने का पानी, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

चक्कर आने या सिर घूमने पर अपनाएं 5 आसान घरेलू नुस्खे, दूर हो जाएगी परेशानी

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News