A
Hindi News हेल्थ सर्दियों में सेंसिटिव हो जाते हैं दांत, बढ़ जाती है दर्द की समस्या, दादी मां के इन नुस्खों से मिनटों में पाएं राहत

सर्दियों में सेंसिटिव हो जाते हैं दांत, बढ़ जाती है दर्द की समस्या, दादी मां के इन नुस्खों से मिनटों में पाएं राहत

सर्दी का मौसम भले ही खुशगवार हो लेकिन ये मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लाता है। जिनमे से एक है दांतों की सेंसटिविटी। इस मौसम में जिनके दांत सेंसिटिव होते हैं, उन्हें लिए गर्म, ठंडा कुछ भी खाना बेहद मुश्किल हो जाता है। कई बार तो दातों में दर्द होने लगता है।

toothache - India TV Hindi Image Source : SOCIAL toothache

सर्दी का मौसम भले ही खुशगवार हो लेकिन ये मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लाता है। जिनमे से एक है दांतों की सेंसटिविटी। इस मौसम में जिनके दांत सेंसिटिव होते हैं, उन्हें लिए गर्म, ठंडा कुछ भी खाना बेहद मुश्किल हो जाता है। कई बार तो दातों में दर्द होने लगता है। दरअसल दांतों में दर्द कैल्शियम की कमी, बैक्टीरियल इंफेक्शन या फिर दांतों की जड़ों का कमजोर होना हो सकता है। अगर आप भी दांत की समस्या से गुज़र रहे हैं, तो इन घरेलू नुस्खों की मदद से आप इसके दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

लौंग है फ़ायदेमंद

किचन में पाया जनेवाला यह छोटा सा मसाला आपके दांत दर्द को तुरंत दूर कर सकता है। दांत दर्द में लौंग बहुत ही फायदेमंद है। अगर आपका दांत दर्द हो रहा है, तो आप लौंग लेकर उसे उस दांत के नीचे दबा लें, जिसमे दर्द हो रहा हो।  ऐसा करने से आपका दांत दर्द कुछ ही मिनटों में ठीक हो जाएगा और आप आराम से अपने दूसरे काम कर पाएंगे।

नमक और गर्म पानी से करें गरारा

नमक और गर्म पानी का गरारा करबे से भी दांत दर्द में आराम मिलता है। एक गिलास पानी गर्म करें और उसमें आधा चम्मच नमक मिला लें। अब इस पानी के छोटे-छोटे घूंट लें और इस पानी को मुंह में ही रोककर उस दांत की सिकाई करें, जिसमें दर्द हो रहा हो। इस तरह आप 10 से 15 मिनट तक सिकाई कर सकते हैं।

शरीर के अकड़न और जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, इन चीज़ों का ध्यान रखने से तुरंत मिलेगा आराम!

नीम के पानी से मिलगा आराम

दांत दर्द को दूर करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर नीम के पानी से कुल्ला करें। पानी में नीम की पत्तियां मिला लें और अब इस पानी को अच्छी तरह उबालें। जब पानी उबल जाएँ तो इस पानी से कुल्ला करें। ऐसा करने से आपको दांत दर्द से आराम मेलगा।

इन बातों का भी रखें ध्यान

हर 6 महीने में डेंटिस के पास ज़ाकर दांतों को चेक करवाएं। अगर आपके दांत ज़्यादा सेंसिटिव है तो सेंसिटिव स्पेशल टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। साथ ही एक्स्ट्रा सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करें, इससे आपके दांत सुरक्षित और मजबूत रहेंगे। ब्रश को दातों पर ज़्यादा ज़ोर से न रगड़ें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

मोटापा का काल है ये बीज, पेट और कमर की लटकती हुई चर्बी पलक झपकते होगी गायब, ऐसे करें सेवन

यूरिक एसिड के मरीज़ों के लिए अश्वगंधा है फायदेमंद, ऐसे सेवन करने से तुरंत होगा असर

Latest Health News