A
Hindi News हेल्थ पेशाब के ज़रिए प्यूरिन को फ्लश आउट कर देगी हरी इलायची, ऐसे सेवन करने से काबू में हो जाएगा जोड़ों का दर्द

पेशाब के ज़रिए प्यूरिन को फ्लश आउट कर देगी हरी इलायची, ऐसे सेवन करने से काबू में हो जाएगा जोड़ों का दर्द

जब किडनी यूरिक एसिड को सही तरीके से फ़िल्टर नहीं कर पाती है तब वह हमारे बॉडी के जॉइंट्स में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है। इस वजह से शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है।

Green cardamom control uric acid- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Green cardamom control uric acid

यूरिक एसिड जैसी बीमारी का शिकार इन दिनों ज़्यादातर लोग हो रहे हैं। यूरिक एसिड हमारे बॉडी में प्यूरीन वाले खाने के पाचन से बना नेचुरल वेस्ट प्रोडक्ट होता है। स्वस्थ शरीर में किडनी यूरिक एसिड को फ्लश आउट कर देती है। लेकिन जब किडनी यूरिक एसिड को सही तरीके से फ़िल्टर नहीं कर पाती है तब वह हमारे बॉडी के जॉइंट्स में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है। इस वजह से शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है।  जिससे हमारी बॉडी के जॉइंट्स में दर्द होने लगता है। जब क्रिस्टल ज़्यादा जम हो जाते हैं तब यह दर्द और भी ज़्यादा असहनीय हो जाता है। इस वजह  से गाउट के अलावा, अर्थराइटिस, हाई ब्लड प्रेशर और किडनी डैमेज जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए आप घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। खीर और बिरयानी में अपनी महक से उनका स्वाद बढ़ाने वाली इलायची भी इस बीमारी को कंट्रोल कर सकती है। चलिए हम आपको बताते हैं कैसे?

 

हरी इलायची में होते हैं कई पोषक तत्व

 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि छोटी इलायची का सेवन करने से यूरिक एसिज कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है और गठिया के मरीजों को फायदा होता है। दरअसल, इलायची के बीजों में फायटोकेमिकल्स जैसे मायकेनिन, लाइमोनीन और मेंथोफोन पाए  जाते हैं। साथ ही, ये कैल्शियम, पौटैशिय, आयरन और मैग्निशियम से भरपूर होता है, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल कटने में फायदेमंद हैऔषधीय गुणों से भरपूर इलायची में जो तत्व पाए जाते हैं वो यूरिक एसिड बढ़ने के कारण होने वाली परेशानियों जोड़ों के दर्द और  सूजन को भी कम करने में मदद करता है।

 

ऐसे करें इस्तेमाल

 

4-5 छोटी इलायची लेकर इसे पानी में मिला दें। करीब 8 घंठे बाद आप इसका सेवन करें। नियमित रूप से इसके सेवन करने से जोड़ों और अंगूठों में दर्द की परेशानी से राहत मिलती है।

 

इन परेशानियों में भी है फायदेमंद

  1. इलायची का इस्तेमाल करने से वजन कम करने में मदद मिलती है 
  2. रोजाना 2 इलायची को अच्छी तरह से चबाकर खाने  से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है
  3. शरीर में स्ट्रेस लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है
  4. दिल के मरीजों के लिए होती है फायदेमंद 
  5. एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-बायोटिक्स गुणों से भरपूर होती है छोटी इलायची 
  6. ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल कंट्रोल करने में होती है सहायक

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले)

जोड़ों में जमे प्यूरिन को पेशाब के ज़रिए बाहर निकालने में इस फल का नहीं है कोई मुकाबला, सेवन करते ही यूरिक एसिड होगा कंट्रोल

अगर आप भी बनारस घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो वहां के इन लाजवाब व्यंजन को ट्राय करना न भूलें

अगर आप भी खाते हैं रोज़ पपीता तो तुरंत करें बंद, इन 4 बीमारियों में करता है ज़हर की तरह काम

Latest Health News