Saturday, May 04, 2024
Advertisement

अगर आप भी खाते हैं रोज़ पपीता तो तुरंत करें बंद, इन 4 बीमारियों में करता है ज़हर की तरह काम

अगर आप भी रोज़ पपीता का सेवन करते हैं तो आपको सतर्क होने की ज़रूरत है। यह फल कुछ बीमारियों में बेहद खतरनाक हो जाता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 14, 2023 12:58 IST
papita khane se hone wale nuksan- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK papita khane se hone wale nuksan

पपीता एक ऐसा फल है, जो साल के बारह महीने पाया जाता है। नाश्ते में इस फल का सेवन करने से आपको कई फायदे होंगे। पपीते में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन , विटामिन B9, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद है। पपीते में पपेन नाम का एंजाइम के साथ हेल्दी-एंटीऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्रोत पाया जाता है जिसे हम कैरोटेनॉइड्स कहते हैं। पपीता का सेवन दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ बीमारियों से पीड़ित लोग इस फल का बिलकुल भी सेवन नहीं कर सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि किन बीमारियों के पीड़ित के लिए ये फल खतरनाक है।

एसिडिटी बढ़ाए

गैस को दूर करने के लिए अक्सर लोग पपीता रोज़ खाते हैं लेकिन आप जानते हैं कि पपीता आपके पाचन को सुधारने के बजाए आपका पाचन बिगाड़ देता है। इसका लगातार सेवन आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। 

डायरिया के हो सकते हैं शिकार

कुछ लोग पाचन दुरुस्त करने के लिए रोजाना पपीता खाते हैं। आप जानते हैं कि रोजाना पपीता का सेवन आपको डायरियां की बीमारी कर सकता है। आप पपीता का सेवन पाचन को ठीक करने के लिए करते हैं तो रोज नहीं खाएं ये डायरिया का कारण बन सकता है।

प्रेग्नेंसी में ज़हर है पपीता

प्रेग्नेंट महिलाएं भूलकर भी पपीता का सेवन नहीं करें। पपीता गर्भपात का कारण बन सकता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि प्रेग्नेंसी के दौरान अगर मां पपीता खाती है तो उसके गर्भपात होने के चांस बढ़ने लगते हैं।

एलर्जी हो सकती है

पपीता का रोज़ाना सेवन एलर्जी का कारण बन सकता है। इसका ज्यादा सेवन करने से सूजन,सिर दर्द, स्किन में खुजली हो सकती है। पपीते के ऊपरी हिस्से में लेटकस नाम का सूखा पदार्थ पाया जाता है जो एलर्जी को बढ़ा सकता है। जिन लोगों को पहले से एलर्जी है वो पपीता का सेवन करने से परहेज करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले)

जोड़ों में जमे प्यूरिन को पेशाब के ज़रिए बाहर निकालने में इस फल का नहीं है कोई मुकाबला, सेवन करते ही यूरिक एसिड होगा कंट्रोल

अगर आप भी बनारस घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो वहां के इन लाजवाब व्यंजन को ट्राय करना न भूलें

संविधान निर्माता बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती पर जानिए उनके प्रेरक विचार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement