A
Hindi News हेल्थ मसूड़ों से निकलने वाले खून और दर्द से छुटकारा दिला देंगे ये घरेलू नुस्खे, इंस्टेंट मिलेगा आराम

मसूड़ों से निकलने वाले खून और दर्द से छुटकारा दिला देंगे ये घरेलू नुस्खे, इंस्टेंट मिलेगा आराम

आमतौर पर मसूड़ों में सूजन आना विटामिन सी की कमी और ल्यूकेमिया के कारण होता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Teeth- India TV Hindi Image Source : PINTEREST Teeth

कई लोगों के मसूड़े इतने कमजोर होते हैं कि जरा सा भी ब्रश लग जाए तो तुरंत खून बहने लगता है। कई बार तो हालत इतनी खराब हो जाती है कि अपने आप भी खून निकलने लगता है। मसूड़ों से खून निकलने की वजह से लगातार मसूड़ों में दर्द रहता है साथ ही सूजन भी रहती है। ऐसे में अगर इसका सही इलाज न किया जाए तो ये आपके दांतों को कमजोर बना देगा। आमतौर पर मसूड़ों में सूजन आना विटामिन सी की कमी और ल्यूकेमिया के कारण होता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Image Source : Instagram/KSETU_KAJINLemon


नींबू का रस
नींबू का रस मसूड़ों से निकलने वाले खून को रोकने में मददगार है। नींबू में विटामिन सी के अलावा इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। इससे खून निकलना बंद हो जाएगा और सूजन भी कम हो जाएगी। इसके लिए बस आप खाना खाने के बाद नींबू के रस को एक कप पानी में निचोड़ लें। खाना खाने के बाद इससे कुल्ला करें मसूड़ों से खून निकलना और सूजन की परेशानी दूर हो जाएगी।

Image Source : Instagram/BKWITHBITTYBAKESTurmeric

हल्दी
हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसका एंटी इंफ्लामेटरी गुण और एंटी बैक्टीरियल गुण मसूड़ों से निकलने वाले खून को रोक सकता है। इसके लिए बस आप एक चम्मच हल्दी पाउडर के साथ आधा चम्मच नमक और सरसों का तेल मिलाएं। इससे आप हल्के हाथ से मसूड़ों में जहां से खून निकल रहा है वहां पर लगाएं। इससे मसूड़े मजबूत बनेंगे और खून निकलना भी बंद हो जाएगा।

Image Source : Instagram/DANATEA.COMTea Bag

टी बैग
टी बैग भी इसका कारगर उपाय है। चाय में टैनिक एसिड नाम का एक यौगिक होता है जो एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुणों से युक्त होता है। बस एक टी बैग को गर्म पानी में 10 से 15 मिनट के लिए डुबोएं। इसके बाद कम से कम एक मिनट तक इस पानी को मुंह में भरे और फिर कुल्ला कर दें। इससे आपकी समस्या दूर हो जाएगी। 

दूध 
दूध हड्डियों और दांतों को मजबूती देता है। इसमें अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है। ये मसूड़ों से निकलने वाले खून को भी रोकने का काम करता है। इसमें कैल्शियम के अलावा एंटी इंफ्लामेटरी मसूड़े से निकलने वाले खून को रोकता है और सूजन को कम करता है। एक गिलास दूध सुबह शाम पीने से आपको फायदा होगा। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

सोने के एक घंटे पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, देखें कैसे बटर की तरह पिघलेगी चर्बी

रोजाना सुबह गाजर का जूस पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेंगे ये अनगिनत फायदे

डाइटिंग के दौरान भूल कर भी न खाएं ये पांच चीजें, वरना पूरी मेहनत पर फिर जाएगा पानी

पेट की चर्बी घटाने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट करेगा प्याज का रस, बस खाली पेट रोजाना पीएं इस तरह

नाखून चबाने की आदत कही न कर दें आपका पेट खराब, जानिए कैसे पाएं इस समस्या से छुटकारा

Latest Health News