A
Hindi News हेल्थ Healthy Diet: इन 5 चीजों को साथ मिलाकर खाने से दोगुनी हो जाती है ताकत, शरीर के लिए है बेहद फायदेमंद

Healthy Diet: इन 5 चीजों को साथ मिलाकर खाने से दोगुनी हो जाती है ताकत, शरीर के लिए है बेहद फायदेमंद

पोषक तत्वों को खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर खाने से कई रोग दूर रहते हैं। साथ ही आपके मुंह का स्वाद भी बदल जाता है।

 healthy food - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/HEALTHYINDIAN3 इन चीजों को साथ मिलाकर खाने से मिलेगा दोगुना फायदा

बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपनी डाइट को लेकर काफी कॉन्शियस रहते हैं। अक्सर ऐसा होता है कि हम एक ही तरह का खाना खाकर बोर हो जाते हैं। ऐसे में किसी भी फूड को दूसरे फूड  के साथ मिक्स करके खाते हैं। ऐसा करना सही भी है। लेकिन, ये जरूरी नहीं कि साथ जिन चीजों को हम साथ मिलाकर खाते हैं उनसे फायदा हो। अगर आपको सही जानकारी है कि कौन से फूड को किसके साथ मिलाकर खाना चाहिए तो ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो  सकता है। आज हम आपको बताएंगे ऐसे 5 फूड आइटम्स के बारे में  जिन्हें मिक्स करके खाने से आपको गजब के फायदे मिल सकते हैं।

Neem Juice for Weight Loss: वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद है नीम की पत्तियां, इस तरह से करें इस्तेमाल

इन 5 चीजों को साथ मिलाकर खाने से शरीर को मिलती है दोगुनी ताकत-

टमाटर और जैतून तेल

Image Source : INSTAGRAM/iua_aui टमाटर को जैतून तेल के साथ खाएं 

आमतौर पर टमाटर को दूसरी सब्जियोें के साथ मिलाकर खाया जाता है। इससे किसी भी सलाद, सब्जी या स्नैक का स्वाद दोगुना हो जाता है। टमाटर में भरपूर मात्रा में लाइकोपीन पाया जाता है जो शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। लेकिन, टमाटर से ज्यादा पोषक तत्वों को अब्सॉर्ब करने के लिए कोशिश करें कि हेल्दी फैट जैसे जैतून के तेल या फिर एवोकेडो के साथ इसे पकाएं। 

हल्दी और काली मिर्च

हल्दी और काली मिर्च दोनों ही स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। लेकिन, इन दोनों को मिलाकर खाने के शरीर को दोगुना फायदा मिलता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं। गठिया जैसी बीमारी से राहत का यह बढिय़ा घूरेलू उपाय भी है। लेकिन जब इस मसाले को काली मिर्च के साथ मिलाया जाए, तो हल्दी में मौजूद कंपाउंड्स को ज्यादा बायोअवेलेबल यानि जैवउपलब्ध बनाया जाता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

ओटमील और बेरी

ओटमील और बेरी का गजब का कॉम्बिनेशन है। आपने कई लोगों को ओटमील में बेरी मिलाकर खाते देखा होगा। वे सिर्फ इसलिए नहीं खाते कि दोनों साथ में खाने से स्वाद बढ़ जाता है या फिर दिखने में अच्छा लगता है। बल्कि इन दोनों की पेयरिंग पौष्टिक दृष्टिकोण के लिहाज से लाभकारी है। बेरी में फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है, जबकि ओटमील विटामिन बी और आयरन के साथ पैक किया जाता है। बैरीज पाचन में बहुत मदद करते हैं, इसलिए लोग इसे ओटमील के साथ मिलाकर खाना पसंद करते हैं।

Neem Leaves Benefits For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है नीम, डाइट में करें शामिल

कैल्शियम और विटामिन डी

कैल्शियम और विटामिन डी का एक साथ सेवन करने से हमारी कमजोर हड्डियां मजबूत बनती हैं। हालांकि, विटामिन डी आपको धूप से मिल जाता है और कुछ खाद्य पदार्थों में भी विटामिन डी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए स्वस्थ रहना है, तो इन दोनों पोषक तत्वों को साथ मिलाकर खाएं। बहुत फायदा मिलेगा।

Acidity Home Remedies: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये 4 आसान घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

विटामिन सी और आयरन

Image Source : INSTAGRAM/#foodविटामिन- सी और आयरन 

प्लांट बेस्ड फूड आइटम से आयरन को अब्सॉर्ब करने के लिए इसे विटामिन सी के साथ मिलाकर खाएं। विटामिन सी ज्यादातर खट्टे फलों में मिल जाता है। दरअसल, विटामिन सी आयरन को ऐसे फॉर्म में तोडऩे में मदद करता है, जिसे शरीर द्वारा आसानी से अब्सॉर्ब किया जा सकता है। बॉडी में आयरन की कमी हो, तो पालक में नींबू या संतरे का रस निचोड़कर खा सकते हैं।

यहां पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

बदलते मौसम में फ्लू, बुखार, पेट की परेशानी से सावधान, स्वामी रामदेव से जानिए एलर्जी से निजात पाने का बेस्ट फॉर्मूला

मुंह की बदबू दूर करने के लिए अपनाएं ये 10 आसान घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

पीलिया को जड़ से खत्म करने में मदद करेंगे ये घरेलू उपाय, लिवर भी होगा मजबूत

 

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डाइटीशियन की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Latest Health News