1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. पीलिया को जड़ से खत्म करने में मदद करेंगे ये घरेलू उपाय, लिवर भी होगा मजबूत

पीलिया को जड़ से खत्म करने में मदद करेंगे ये घरेलू उपाय, लिवर भी होगा मजबूत

पीलिया गर्मियों में पैर पसारता है। संक्रमण से होने वाली ये बीमारी कुछ घरेलू तरीकों से खत्म की जा सकती है। जानिए पीलिया को किन उपायों की मदद से जड़ से खत्म किया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 27, 2021 16:17 IST
पीलिया- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पीलिया

गर्मी का मौसम आते ही इम्यूनिटी कमजोर होने और रोगाणुओं के इन्फेक्शन के चलते हर साल लाखों लोग पीलिया यानी जॉन्डिस की चपेट में आ जाते हैं। कीटाणुओं के बढ़ते हमलों के बीच और खानपान में लापरवाही के चलते पीलिया गंभीर रूप लेता है और कई बार इसे ठीक होने में कई महीने लग जाते हैं। लेकिन सही इलाज और खानपान के चलते इसे समय पर ठीक किया जाना संभव है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे आसान से घरेलू टिप्स जिनकी मदद से आप पीलिया जैसी बीमारी से जल्द से जल्द छुटकारा पा सकते हैं। 

वजन कम करने से लेकर आंखों को स्वस्थ रखने में कारगर है रास्पबेरी, जानिए अन्य फायदे

क्यों होता है पीलिया

सबसे पहले जानते हैं कि पीलिया क्यों होता है। हमारी बॉडी के रेड ब्लड सेल्स एक तय समय यानी 120 दिन बाद टूट जाते हैं तो बिलिरुबिन नाम का बाई-प्रोडक्ट बनता है। यह पदार्थ लिवर से होते हिए मूलमूत्र के द्वारा शरीर से बाहर निकल जाता है। वहीं अगर शरीर के रेड ब्लड सेल्स 120 दिन से पहले टूट जाते हैं तो लिवर में बिलिरुबिन  की मात्रा अधिक बढ़ जाती है जिससे पीलिया जैसी बीमारी हो जाती है।

क्या आप भी थायराइड की समस्या से हैं परेशान? स्वामी रामदेव से जानिए इसे जड़ से खत्म करने का कारगर इलाज

पीलिया के लक्षण
शरीर में खून की कमी, शरीर पीला हो जाना, पाचन तंत्र कमजोर हो जाना, आंखों में पीलापन, पेशाब का रंग पीला हो जाना, मतली जैसा महसूस होना, भूख लगभग खत्म हो जाना, बार बार चक्कर आना, थकावट होने के साथ साथ वजन में भी काफी तेजी से गिरावट आना। ये सभी पीलिया के लक्षण हैं। हालांकि इसका मुख्य असर आपके लिवर पर पड़ता है और लिवर कमजोर हो जाता है। 

पीलिया से छुटकारा पाने के लिए स्वामी रामदेव ने भी कुछ नुस्खे बताए हैं जो पूरी तरह आर्युवेदिक हैं। 

1. इसके लिए आप खाली पेट अरंडी का पत्तों का रस 25 एमएल पिएं। इससे 3 दिन में पीलिया ठीक हो जाता है।
2. सोनाक की छाल, भूमि आंवला, पूर्नवा तीनों मे जो मिल जाए उससे रस निकाल कर पी लें। इससे 3 दिन में पीलिया खत्म हो जाएगी।
3. सर्वकल्प क्वाथ, सोनाल की छाल का काढ़ा सुबह-सुबह पी सकते हैं।
4. अनार, पीपता, अंजीर, मुनक्का खाएं।

मोटापा घटाने में मदद करता है गुनगुना पानी, इन चीजों को मिलाकर पिएंगे तो मिलेगा दोगुना फायदा

पीलिया दूर करने के अन्य घरेलू नुस्खे

1. साबुत धनिया को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी को पी लें। यह प्रयोग दो सप्ताह तक करने से पीलिया जल्द खत्म हो जाता है। 

2. मूली और मूली के पत्तों का रस निचोड़कर पीने से भी पीलिया में जल्दी राहत मिलती है। मूली के रस में काला नमक मिलाकर पीने से आपका पाचनतंत्र भी सही होगा और पीलिया जल्द खत्म हो जाएगा। इसकी सलाह डॉक्टर भी देते हैं।

3. गन्ने का रस पिएं, गन्ने का रस साफ और हाइजीनिक तरीके से निकाल कर पीने से पीलिया में राहत मिलती है। 

4. विटामिन सी वाले फल जैसे नींबू, संतरा, आंवला और टमाटर का सेवन करने से भी पीलिया जल्द खत्म हो जाता है। 

5. एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को रात भर एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें औऱ सुबह सुबह इसे छीन कर पी लें। दो  सप्ताह में पीलिया का असर खत्म हो जाएगा। 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में कारगर है खीरा, जानिए 5 बड़े लाभ

6. नीम के पत्तों का रस भी पीलिया के मरीजों के लिए रामबाण हैं। रोज नीम के ताजे पत्तों का रस निकाल कर रोगी को देने से सप्ताह भर में पीलिया उतर जाता है। 

7. पपीता, आमला, तुलसी, अनानास, छाछ और दही आदि का सेवन करने से भी पीलिया को दूर करने में मदद मिलती है। 

8. इसके अलावा पीलिया के मरीजों को गरिष्ठ यानी भारी भोजन नहीं करना चाहिए। तला भुना और खासकर बाहर का खाने से बचना होगा। घर में बने ताजे और गर्म भोजन से पीलिया जल्द ठीक होगा। कोशिश करें कि हल्का भोजन जैसे दलिया, खिचड़ी, पतली रोटी संग सब्जी का सेवन करे। 

9. पीलिया के मरीजों के लिए सबसे जरूरी है कि वो इस दौरान उबले हुए पानी को ठंडा करके ही पिएं क्योंकि पानी में संक्रमण होने के कारण ही पीलिया होता है इसलिए बीमारी के दौरान पानी उबाल कर ही पिएं और बाहर रेहड़ी या बोतल बंद पानी पीने से बचें।

Click Mania
uttar pradesh chunav manch 2021