Saturday, April 20, 2024
Advertisement

वजन कम करने से लेकर आंखों को स्वस्थ रखने में कारगर है रास्पबेरी, जानिए अन्य फायदे

रास्पबेरी को रसभरी भी कहा जाता है। यह फल कई रंगों में पाया जाता है जैसे – लाल, काले और बैंगनी। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 26, 2021 23:00 IST
raspberry - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/YOTTELO आंखों की स्वास्थ्य और वजन कम करने के लिए खाएं रास्पबेरी 

स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट के साथ फलों का सेवन करना भी बहुत जरूरी होता है। ज्यादातर लोग सेब, संतरा, केला या अनार खाते हैं। लेकिन, बाकी फलों की तरह रास्पबेरी को भी खाना चाहिए क्योंकि ये स्वास्थ के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। रास्पबेरी को 'रसभरी' भी कहा जाता है। यह एक बारहमासी फल है, जो स्वाद में लाजवाब होता है और कई रंगों में पाया जाता है जैसे – लाल, काले और बैंगनी। रास्पबेरी की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें लगभग सभी फलों से ज्यादा एंटीऑंक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं।

Coconut water for sugar control: ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं नारियल पानी, ध्यान में रखें ये 3 बातें

पोषक तत्वों से भरपूर होता है रास्पबेरी  

रास्पबेरी में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा यह विटामिन-बी, विटामिन-सी, मैंगनीज, फोलिक एसिड, तांबा और आयरन का भी अच्छा स्रोत है। इसमें बाकी फलों के मुकाबले ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो स्वास्थ के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है।

वजन कम करने के लिए खाएं रास्पबेरी

बढ़ते वजन से परेशान लोगों को रास्पबेरी फल का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें मौजूद फाइबर और मैंगजीन शरीर का वजन कम करने में सहायक हैं। वजन कम करने का यह स्वादिष्ट और कारगर उपाय है।  

आंखें की स्वास्थ्य के लिए खाएं रास्पबेरी

raspberry

Image Source : INSTAGRAM/PINKEEYECENTER
आंखों की स्वास्थ के लिए खाएं रास्पबेरी 

रास्पबेरी खाने से शरीर में विटामिन-ए की कमी दूर होती है, जिससे आंखें तंदरुस्त रहती हैं। जिससे लम्बे समय तक व्यक्ति को दूर तक क्लीयर देखने में किसी भी तरह की समस्या नहीं आती। 

Liver Detox Home Remedy: लिवर की गंदगी को नेचुरल तरीके से साफ करने के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

रास्पबेरी खाने के अन्य बड़े फायदे- 

हेल्दी हार्ट के लिए खाएं रास्पबेरी 

रास्पबेरी खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम रहता है। इसमें मौजूद एंथोसायनिन दिल की बीमारियों से जुड़ी सभी प्रकार की सूजन और अन्य खतरों को कम करने के लिए बहुत हद तक कारगर है। 

इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए खाएं रास्पबेरी 

स्वादिष्ट रास्पबेरी खाने से शरीर की रोग प्रतिरोध क्षमता मजबूती के साथ बढ़ती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बीमारियों से लड़ने वाले सेल्स को मजबूती प्रदान करता है.

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है रास्पबेरी 

इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो उम्र बढ़ने और कैंसर के विकास को धीमा कर सकते हैं। इसमें कैरोटेनॉयड्स, एलेजिक एसिड और क्वरेटिन भी होते हैं।

मोटापा घटाने में मदद करता है गुनगुना पानी, इन चीजों को मिलाकर पिएंगे तो मिलेगा दोगुना फायदा

झुर्रियों को हटाने के लिए खाएं रास्पबेरी 

raspberry

Image Source : INSTAGRAM/B3AUTYINJECTOR
झुर्रियों को हटाने के लिए खाएं रास्पबेरी 

रास्पबेरी झुर्रियों को दूर करने में मदद कर सकता है। ये हानिकारक सूरज की किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। 1 कप सादा दही और 2 कप ताजा रास्पबेरी को मिक्स करें, फिर जब तक मिश्रण पूरी तरह से चिकना नहीं हो जाता है, तब तक इसे मिक्स करते रहें। अपने पूरे चेहरे पर इस मिश्रण को लगाएं और 15 मिनट तक लगाकर रखें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी झुर्रियां धीरे-धीरे दूर हो जाएंगी। 

यहां पढ़ें हेल्थ से जुड़़ी अन्य बड़ी खबरें- 

किडनी स्टोन के मरीज ना करें इन फूड्स का सेवन, बढ़ सकती है और परेशानी

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देंगे ये 10 घरेलू नुस्खे, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

बढ़े हुए यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देगी तुलसी, रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल

नोट-यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। आप किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement