Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मोटापा घटाने में मदद करता है गुनगुना पानी, इन चीजों को मिलाकर पिएंगे तो मिलेगा दोगुना फायदा

खराब लाइफस्टाइल और गलत खाने-पीने की आदत के चलते बहुत से लोगों को मोटापे की समस्या हो जाती है। एक बार वजन बढ़ जाए तो इसे कम करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन, कुछ ऐसे भी तरीके हैं जिन्हें आजमाकर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 26, 2021 18:08 IST
warm water - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गुनगुना पानी पीने के फायदे 

मोटापा या वजन बढ़ना किसी मुसीबत से कम नहीं। खराब लाइफस्टाइल और गलत खाने-पानी की आदत के चलते बहुत से लोग वजन बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं। कुछ लोगों को समझ ही नहीं आता कि वो किस तरह अपने बढ़ते वजन पर काबू पाएं। जिम जाकर वर्कआउट करना एक विकल्प हो सकता है।  लेकिल, बहुत से लोगों को इसके लिए समय निकाल पाना मुश्किल होता है। ऐसे में वो चाहते हैं कि कोई ऐसी तरकीब मिल जाए, जिससे बिना किसी मेहनत के वजन कम किया जा सके। अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आप सिर्फ गुनगुना पानी पीकर अपना मोटापा आसानी से कम कर सकते हैं। यहां जानिए, गुनगुना पानी पीने से किस तरह से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। साथ ही ये भी जानिए कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीने से ज्यादा फायदा मिल सकता है? 

किडनी स्टोन के मरीज ना करें इन फूड्स का सेवन, बढ़ सकती है और परेशानी

गुनगुना पानी पीने से कैसे कम होता है वजन?

पानी शरीर के पोषक तत्वों को अब्सॉर्ब करने में मदद करता है और टॉक्सिक वेस्ट को बाहर निकालता है। साथ ही ये पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है। आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि गरम पानी पीने से कुछ किलो वजन कम करने में मदद मिल सकती है। गरम या गुनगुना पानी रोजाना सुबह या दिन भर पीने से वजन घटाने की प्रक्रिया में मदद मिल सकती है। 

वजन घटाने में क्यों फायदेमंद है गुनगुना पानी?

पानी पीने से खाएंगे कम

जब बात आए वजन बढ़ने की, तो कई लोगों का कहना होता है कि ज्यादा खाने से वजन बढ़ने लगता है। अगर आपको भी एक बार में ज्यादा खाने की आदत है और आपको बार-बार भूख लग रही है, तो पानी पीना अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आप खाने से पहले ज्यादा पानी पी लेते हैं, तो आपकी भूख दब जाएगी और आप एक बार में ज्यादा नहीं खाएंगे। आप चाहें तो वजन कम करने के लिए गुनगुना पानी भी खाने के पहले पी सकते हैं। ऐसा करने से आप मोटापा कम कर सकते हैं। 

वजन घटाने के लिए रात में सोने से पहले खाएं ये चीजें, जल्द दिखेगा असर

नेचुरल तरीके से करे वजन कम

पानी में कैलोरी नहीं होता, यही वजह है कि अगर आप एक दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीते हैं तो इससे आपको फायदा मिलता है। गर्म पानी शरीर से फैट को कम करता है और वजन घटाने में मदद करता है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे कैलोरी तेजी से कम होती है और एनर्जी भी बढ़ती है। सोडायुक्त पेय पदार्थ, चाय और कॉफी आपको हाइड्रेट तो रखते हैं, लेकिन इन्हें पीने से आपका वजन बढ़ सकता है। वजन तभी घटेगा, जब आप सादा गुनगुना पानी पिएंगे।

फैट होता है कम

शरीर में ज्यादा फैट होना नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप कम पानी पीते हैं, तो इससे किडनी और लीवर पर असर पड़ता हैं। किडनी शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालती है, तो लीवर भी कई महत्वपूर्ण कार्य करता है। अगर शरीर को भरपूर मात्रा में पानी नहीं मिलता है, तो किडनी सही तरीके से काम नहीं कर पाती। ऐसे में शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए ज्यादा काम करना पड़ता है।

इस तरह से पिएं गुनगुना पानी

  • सुबह पिएं खाली पेट गर्म या गुनगुना पानी।
  • एक्सरसाइज करते हैं या जिम जाते हैं, तो इन्हें करने से पहले एक से दो गिलास पानी पिएं।
  • तीनों वक्त खाना खाने के पहले गुनगुना पानी का सेवन करें, ताकि आपकी भूख कम हो।
  • खाने के पहले और खाने के बाद भी गुनगुना पानी पिएं।
  • रात को सोने से कुछ घंटे पहले गुनगुना पानी पिएं।

एक दिन में 1000 कैलोरी बर्न करनी हैं तो बस फॉलो करें ये 5 चीजें, पेट की चर्बी हो जाएगी कम

इन्हें भी मिलाकर पी सकते हैं गुनगुना पानी

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें ज्यादा पानी पीने का मन नहीं करता और गुनगुना पानी तो बहुत कम लोग ही पीना पसंद करते हैं। इसके लिए हम नीचे आपको ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिससे गनगुना या गर्म पानी में स्वाद भी आ जाए और वजन भी कम हो जाए। वजन कम करने के लिए गर्म पानी में मिलाएं ये चीजें। 

  • गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पिएं।
  • चाहें तो नींबू भी मिलाकर पी सकते हैं।
  • ग्रीन टी पीना बेस्ट होगा।
  • जीरे की चाय पिएं।
  •  नींबू की चाय पी सकते हैं।
  • अजवाइन की चाय भी बेहतर विकल्प है।
  • फलों-सब्जियों से तैयार डिटॉक्स ड्रिंक पिएं।
  • सब्जियों का जूस या सूप भी पी सकते हैं।

यहां पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ीं खबरें- 

लिवर को रखना चाहते हैं हेल्दी तो आंवले का इस तरह से करें इस्तेमाल, बचे रहेंगे बीमारियों से

एसिडिटी में जल्द राहत देंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, तुरंत करें ट्राई

थायराइड से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, दूर भागेगी बीमारी

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement