A
Hindi News हेल्थ मुलेठी-अश्वगंधा और गिलोय से बनीं ये हर्बल टी करेगी इम्यूनिटी बूस्ट, बस रोजाना सुबह ऐसे करें सेवन

मुलेठी-अश्वगंधा और गिलोय से बनीं ये हर्बल टी करेगी इम्यूनिटी बूस्ट, बस रोजाना सुबह ऐसे करें सेवन

शिल्पा शेट्टी ने बताया कि कोरोना काल में खुद को और अपने परिवार की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए गिलोय, अश्वगंधा और मुलेठी की चाय का सेवन किया।

कोरोना महामारी के कारण आयुर्वेद की ओर लोगों का काफी रूख हुआ है। हर कोई खुद को फिट रखने के लिए विभिन्न औषधियों का सेवन कर रहा है। कोरोना काल में सबसे ज्यादा लोगों ने अश्वगंधा, मुलेठी और गिलोय का इस्तेमाल किया। जिसका विभिन्न तरीके से सेवन करके इम्यूनिटी तो मजबूत किया। 

विश्व योग दिवस के मौके पर बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने इंडिया टीवी से खास बातचीत की। जिसमें उन्होंने बताया कि कोरोना काल में खुद को फिट रखने के साथ अपने परिवार की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए गिलोय, अश्वगंधा और मुलेठी की चाय का सेवन किया। इससे काफी लाभ मिला। आप भी जानिए इन तीनों के लाभ और पीने का तरीका के बारे में। औषधियों से भरपूर ये हर्बल टी आपकी इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ कई क्रोनिक डिजीज के साथ संक्रामक बीमारियों से बचाती है। 

इन लोगों को नहीं करना चाहिए जामुन का सेवन, फायदे की जगह होगा भारी नुकसान

ऐसे बनाएं अश्वगंधा, मुलेठी और गिलोय  की चाय

सामग्री

  1. अश्वागंधा पाउडर
  2. थोड़ी सी गिलोय की डंडी
  3. मुलेठी का थोड़ा सा पाउडर
  4. स्वादानुसार शहद
ऐसे बनाएं हर्बल टी

सबसे पहले एक बर्तन में एक गिलास पानी डालें। अब इसमें 1 से 2 अश्वगंधा की जड़ या फिर एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर डालें। इसके अलावा आधा चम्मच मुलेठी का पाउडर और गिलोय की डंडी कूट कर डाल दें। इसके बाद इसे धीमी आंच में पकने दें। 5-10 मिनट बाद गैस बंद कर दें और इसे छान लें। स्वादानुसार शहद मिला लें और हल्का गुनगुना या ठंडा करके रोजाना सुबह इसका सेवन करे। 

अंडे के साथ बिल्कुल भी ना करें इन चीजों का सेवन, हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

ये हर्बल टी कैसे करेंगी काम

अश्वगंधा
अश्वगंधा  छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी समस्याओं का इलाज करता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ-साथ कई बीमारियों से निजात दिलाता है। अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट, लिवर टॉनिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल के साथ-साथ और भी कई पोषक तत्व होते हैं जो आपकी बॉडी सेहतमंत रखने के साथ तनाव को कम करता हैं। इसके साथ ही यह वजन कम करने, हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने, अच्छी नींद लाने आदि में लाभ करता है। 

गिलोय
गिलोय में गिलोइन नामक ग्लूकोसाइड और टीनोस्पोरिन, पामेरिन एवं टीनोस्पोरिक एसिड पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कॉपर, आयरन, फास्फोरस, जिंक,कैल्शियम, मैग्नीशियम के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी,  एंटी-कैंसर आदि तत्व पाए जाते हैं।  जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ अस्थमा, अर्थराइटिस, सर्दी-जुकाम, बुखार, जोड़ों में दर्द, ब्लड शुगर, खून की कमी, खांसी जैसी समस्या से निजात दिलाता है। 

मुलेठी
औषधीय गुणों से भरपूर मुलेठी में विटामिन बी, ई के साथ-साथ फास्फोरस, कैल्शियम, कोलीन, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सिलिकॉन, प्रोटीन, ग्लिसराइजिक एसिड के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बायोटिक गुण पाए जाते हैं। जो शरीर की कमजोरी दूर करने के साथ सुखी खां, पेट दर्द, एनीमिया, पीरियड्स के समय होने वाले दर्द,  मागइग्रेन की समस्या से निजात दिलाता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News