A
Hindi News हेल्थ हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में असरदार हैं ये 6 फ्रूट्स, आज ही से करें सेवन

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में असरदार हैं ये 6 फ्रूट्स, आज ही से करें सेवन

खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग हाई बीपी के मरीज हो गए हैं। अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं या फिर अपने आपको इससे बचाना चाहते हैं तो कुछ फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करें।   

High BP Control - India TV Hindi Image Source : INDIA TV High BP Control 

खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग हाई बीपी के मरीज हो गए हैं। हाई बीपी को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है। ये समस्या बढ़ते तनाव और खानपान की वजह से होती है। अगर इस समस्या को समय रहते ही नियंत्रित नहीं किया गया तो ये आपके शरीर को कई और बीमारियों की चपेट में ला सकती है। ब्लड प्रेशर के बढ़े होने की वजह से शरीर के कई अंगों पर खराब पड़ता है। जैसे ये आपकी आंखों की रोशनी कम कर सकता है, दिल की धड़कन रुक जाने जैसी कई और समस्याएं भी हो सकती हैं। अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं या फिर अपने आपको इससे बचाना चाहते हैं तो कुछ फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करें। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगी अजवाइन, जानें कब और कैसे करना है इस्तेमाल

Image Source : Instagram/gardenshop.34Banana 

केला फायदेमंद
हाई बीपी के मरीजों को केले का सेवन जरूर करना चाहिए। केले में प्रचुर मात्रा में कैलोरी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसके साथ ही केले में मौजूद पोटेशियम भी हाई ब्लड प्रेशर के लिए लाभकारी होता है। 

स्ट्रॉबेरी का करें सेवन
स्ट्रॉबेरी हाई बीपी को कंट्रोल करने में कारगर है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो आपके बीपी को नियंत्रण में रखेगा। 

चुकंदर भी फायदेमंद
चुकंदर का सेवन करने से भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा। चुकंदर में प्रचुर मात्रा में फाइटोकैमिकल और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये ब्लड फ्लो को बेहतर करता है जिससे बढ़े हुए ब्लड पर प्रेशर में कमी आती है। इस बात का ध्यान रखें कि शुगर के पेशेंट भूलकर भी चुकंदर का सेवन ना करें। 

तरबूज भी असरदार
तरबूज में लाइकोपीन होता है। यही लाइकोपीन बीपी को कंट्रोल करने में कारगर है। इसके साथ ये आपके दिल का भी ख्याल रखता है। इसे कभी भी खाली पेट ना खाएं।

अनार का करें सेवन
अनार जूस या फिर आप ऐसे भी अनार को छीलकर खाएं। ये आपके बीपी को कंट्रोल करने में असरदार है। इसमें पॉलीफेनोल तत्व होता है। जो कि धमनियों को लचीली रखने में मदद करता है। शुगर के पेशेंट अनार का सेवन ना करें। 

Weight Loss: बढ़े हुए वजन को घटाने के लिए तुरंत ट्राई करें ये 3 चीजें, जल्द दिखेगा असर

Image Source : Instagram/lennon0710 apple

सेब
अगर किसी को बीपी की समस्या है तो वो सेब का सेवन करें। सेब हाई बीपी को कंट्रोल करने में असरदार है। सेब खाने से बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस रहता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद फाइबर और विटामिन पोषक तत्वों को पूरा करते हैं। 

 

 

 

Latest Health News