1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बढ़े हुए यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगी अजवाइन, जानें कब और कैसे करना है इस्तेमाल

बढ़े हुए यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगी अजवाइन, जानें कब और कैसे करना है इस्तेमाल

जानें अजवाइन यूरिक एसिड को किस तरह से कंट्रोल करती है। साथ ही जानें कि इसका सेवन किस तरह से करना सेहत के लिए लाभदायक होता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 09, 2021 19:36 IST
Uric acid- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Uric acid

सामान्य से अधिक किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है। खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इन्हीं में से सेहत संबंधी एक समस्या यूरिक एसिड का बढ़ा होना भी है। अगर समय रहते ही शरीर में इसका लेवल नियंत्रित नहीं किया गया तो ये कई और बीमारियों का कारण बन सकता है। दवाओं के अलावा यूरिक एसिड के शरीर में लेवल को कुछ घरेलू नुस्खों द्वारा भी नियंत्रित किया जा सकता है। इसी में से एक नुस्खा अजवाइन का भी है। जानें अजवाइन यूरिक एसिड को किस तरह से कंट्रोल करती है। साथ ही जानें कि इसका सेवन किस तरह से करना सेहत के लिए लाभदायक होता है। 

यूरिक एसिड के बढ़े होने पर ना खाएं ये 4 चीजें, बढ़ जाएगी और परेशानी

Ajwain

Image Source : INSTAGRAM/ NATURESHEALTHYSOUL
Ajwain

अजवाइन करेगा यूरिक एसिड कंट्रोल

खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा अजवाइन यूरिक एसिड के स्तर को भी नियंत्रित करने में असरदार है। अजवाइन में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो बढ़े हुए यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करता है। 

जानें अजवाइन का कैसे करें इस्तेमाल
रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास अजवाइन का पानी पिएं। इसके लिए आप सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर रख दें। दूसरे दिन सुबह इस पानी को छान लें और खाली पेट पी लें। इसके अलावा आप अजवाइन के साथ अदरक भी मिलाकर खा सकते हैं। इन दोनों को एक साथ खाने से पसीना निकलेगा जिससे यूरिक एसिड अपने आप नियंत्रित हो जाएगा। 

जोड़ों के दर्द में दिलाती है राहत
अजवाइन गठिया और जोड़ों के दर्द में राहत दिलाने का काम करता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं जो अर्थराइटिस से जुड़ी समस्या से भी राहत दिलाने का काम करता है। 

ajwain

Image Source : INSTAGRAM/AMBROSIAFAMILYRESTAURANT
ajwain 

वायरल इन्फेक्शन से करती है बचाव
अजवायन में एंटी बैक्टीरिया के तत्व मौजूद होते हैं। यही एंटी बैक्टीरिया तत्व शरीर को सर्दी जुकाम जैसे वायरल इन्फेक्शन से बचाने का काम करती है।

एसिडिटी और कब्ज में राहत पहुंचाती है
अजवाइन का सेवन करने से एसिडिटी और कब्ज में राहत मिलती है। इसमें एंटीस्पास्मोडिक और कर्मिनेटिव गुण पाए जाते हैं जो एसिडिटी को कम करने में असरदार होते हैं। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देगी अलसी, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

वजन कम करने में भी कारगर
अजवाइन का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए भी किया जाता है। भुनी हुई अजवाइन भूख को शांत करने और मोटापे को घटाने में असरदार है। अगर आप इसका सेवन रोजाना भून कर करें तो इससे वजन नियंत्रित किया जा सकता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बढ़े हुए यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगी अजवाइन, जानें कब और कैसे करना है इस्तेमाल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X