Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देगी अलसी, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

जानें अलसी किस तरह से यूरिक एसिड को कंट्रोल करती है। साथ ही जानें इसका सेवन किस तरह से करना यूरिक एसिड में फायदेमंद होगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 02, 2021 20:16 IST
Flax Seeds- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KSTYLESDELHI Flax Seeds

कोई भी बीमारी अगर शरीर को लग जाए तो उसका समय रहते ही इलाज होना बहुत जरूरी है। अगर ज्यादा वक्त तक आपका शरीर बीमारी की चपेट में रहेगा तो उससे आप अन्य बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। ऐसी ही एक बीमारी यूरिक एसिड है। आजकल हर उम्र के लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। यूरिक एसिड की शरीर में अधिकता होने की वजह से जोडो़ं में दर्द होना, उंगलियों में सूजन आना इसके अलावा पैरों और हाथों की उंगलियों में चुभन वाला दर्द भी होता है। ऐसे में दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे से भी आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं। इन घरेलू उपायों में से एक अलसी भी है। जानें अलसी किस तरह से यूरिक एसिड को कंट्रोल करती है। साथ ही जानें इसका सेवन किस तरह से करना यूरिक एसिड में फायदेमंद होगा।  

बढ़े हुए यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देगा अखरोट, जानें कब और कैसे करें इस्तेमाल

Flax Seeds

Image Source : INSTAGRAM/COCOBEEAND_NUT
Flax Seeds

शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को नियंत्रित करेगी अलसी

अलसी के बीज शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये ना केवल आपके वजन को कंट्रोल करने में असरदार है बल्कि अगर इसका सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो ये यूरिक एसिड को भी नियंत्रित करेगा। 

जानें किस तरह से करें अलसी के बीज का इस्तेमाल
शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए रोजाना खाना खाने के आधे घंटे बाद एक चम्मच अलसी के बीज को खाएं। कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लगेगा। 

Flax Seeds

Image Source : INSTAGRAM/BIYOME_CELIA_ROBERTS_YOGA
Flax Seeds

अलसी के बीज का सेवन करने के अन्य फायदे 

डायबिटीज कंट्रोल करने के अलावा आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है आंवले का जूस, जानें फायदे और नुकसान

दिल के लिए लाभकारी
अलसी के बीज में प्रचुर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। ये धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करता है जिससे कि आपका दिल हेल्दी रहता है। 

वजन घटाने में असरदार
अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो अलसी के बीज इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। अलसी में प्रचुर मात्रा में फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड होने के अलावा कई एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। ये सभी वजन को नियंत्रित करने में कारगर हैं। 

मधुमेह करेगा कंट्रोल
अलसी के बीज का सेवन करने से डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है। अलसी में लिगनेन नाम का तत्व होता है जो सेल्यूलोज का ही रूप होता है। इसी वजह से इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement