A
Hindi News हेल्थ लहसुन में होते हैं सल्फर (sulfur) के 33 कंपाउंड, जानें हाई कोलेस्ट्रॉल में इसकी 1 कली के अनेक फायदे

लहसुन में होते हैं सल्फर (sulfur) के 33 कंपाउंड, जानें हाई कोलेस्ट्रॉल में इसकी 1 कली के अनेक फायदे

हाई कोलेस्ट्रॉल में लहसुन खाने के फायदे: लहसुन का सेवन आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। क्योंकि, इसके पीछे सल्फर है। कैसे, जानते हैं।

Garlic_sulphur_content- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Garlic_sulphur_content

हाई कोलेस्ट्रॉल में लहसुन खाने के फायदे: लहसुन हमारे खाने में स्वाद जोड़ने का काम करती है। लेकिन, अगर हम आपके सहें कि लहसुन आपके दिल के लिए फायदेमंद है तो आप क्या भरोसा करेंगे? तो, PubMed Central की एक रिसर्च बताती है कि लहसुन की एक कली भी दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है। ये न सिर्फ ब्लड वेसेल्स को अंदर से साफ करने का काम करती है बल्कि, ये खून को सर्कुलेट होने के लिए शरीर को रास्ता देती है। इसके अलावा भी हाई कोलेस्ट्रॉल में लहसुन खाने के फायदे (Garlic for High cholesterol) कई हैं, आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

लहसुन में होते हैं सल्फर के 33 कंपाउंड-Garlic sulphur content

PubMed Central की इस रिसर्च के अनुसार लहसुन में लगभग 33 सल्फर कंपाउंड होते हैं जैसे एलिन, एलिसिन, एजीन, एलिलप्रोपाइल डाइसल्फाइड, डायलील ट्राइसल्फाइड, सैलिलसिस्टीन, विनाल्डिथाइन्स, एस-एलिलमेरकैप्टोसिस्टीन और अन्य कई एंजाइम। ये सभी शरीर में अलग-अलग प्रकार से काम करते हैं। इसके अलावा लहसुन में 17 अमीनो एसिड भी होते हैं जो कि शरीर के लिए अलग-अलग प्रकार से काम करते हैं। इसके अलावा इसके खनिज सेलेनियम, जर्मेनियम और टेल्यूरियम टिशूज और मांसपेशियों को स्वस्थ रखते हैं। 

शुगर में नारियल पानी पीना क्या सच में नुकसानदेह है? एक्सपर्ट से जानें सही राय

 

ये कंपाउंड डीएनए बनाने और इसे ठीक करने में मददगार हैं। इसके अलावा ये शरीर को भोजन के चयापचय में सहायता करता है और फैट को जमा होने से रोकता है। इसके अलावा एंटीइंफ्लेमेटरी गुण हड्डियों को स्वस्थ रखने में मददगार है। 

Image Source : freepikGarlic for High cholesterol

ये 1 हर्ब इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए है काफी, कोरोना बढ़ने के साथ अलग से करें इसका सेवन

हाई कोलेस्ट्रॉल में लहसुन खाने के फायदे-Garlic for High cholesterol 

हाई कोलेस्ट्रॉल में लहसुन का सल्फर ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में मददगार है। एक रिसर्च की मानें तो, हर दिन लहसुन की आधी से 1 कली किसी व्यक्ति के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को लगभग 10% तक कम कर सकती है। इसके अलावा 20 ग्राम लहसुन और 1 बड़ा चम्मच नींबू के रस का सेवन करने से खून में कोलेस्ट्रॉल का स्तर और ब्लड प्रेशर कम होता है। ये न सिर्फ नसों की सफाई करता है बल्कि ये बैड फैट लिपिड को भी कम करने में मदद करता है। तो, हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको रोजाना 1 लहसुन की कली का सेवन करना चाहिए।

Source:PubMed Central

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News