Friday, May 17, 2024
Advertisement

शुगर में नारियल पानी पीना क्या सच में नुकसानदेह है? एक्सपर्ट से जानें सही राय

Coconut water in diabetes in hindi: डायबिटीज में नारियल पानी पीने को लेकर अक्सर यही कहा जाता है कि ये शुगर बढ़ाता है। लेकिन, इसका एक पक्ष और भी है। क्या जानते हैं।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 18, 2023 9:12 IST
coconut_water- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK coconut_water

Coconut water in diabetes in hindi: नारियल पानी पीने के कई फायदे हैं। ये एक ऐसा इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक है जिसे पीना शरीर के तमाम नसों और मांसपेशियों में एनर्जी दे सकता है। पर नारियल पानी को लेकर एक सवाल ये भी उठता है कि क्या ये डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदेह है। इसे पीना शुगर स्पाक का कारण बनता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी को नुकसान पहुंचाता है? आइए, जानते हैं इन तमाम सवालों के जवाब न्यूट्रिशनिस्ट अश्वनी.एच. कुमार, उद्यान हेल्थ केयर सेंटर, लखनऊ से।

शुगर में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं-Is coconut water good in diabetes? 

न्यूट्रिशनिस्ट अश्वनी.एच. कुमार कहती हैं कि नारियल पानी पीना शुगर बढ़ाता है क्योंकि इसमें फ्रुक्टोज है। लेकिन, ये शुगर इतना नेचुरल है कि शरीर से डिटॉक्स हो जाता है। तो, आपको इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि शुगर में दिल, लिवर और किडनी की दिक्कतें भी बढ़ती जाती हैं। ऐसे में नारियल पानी इन अंगों के लिए लाभकारी हो सकता है। 

यूरिक एसिड में आम खाना चाहिए या नहीं? एक्सपर्ट से जानें सही बात

दरअसल, नारियल पानी पोटेशियम (coconut water benefits in diabetes), मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन सी, एल-आर्जिनिन जैसे तत्वों से भरपूर है जो कि ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकना और डायबिटीज के कारण होने वाली जटिलताओं को रोकता है। जैसे कि डायबिटीक न्यूरोपैथी की समस्या, लिवर, किडनी और दिल से जुड़ी समस्याएं। नारियल पानी पीना डायबिटीज के मरीजों में ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने, ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने और खून के थक्कों को बनने से रोकता है। इसके अलावा पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व, हाई बीपी से भी बचाव में मददगार हैं।

लू से बचाती है कच्ची अमिया और पुदीने से बनने वाली ये देसी ड्रिंक, 1 गिलास भी है असरदार

तो, क्या डायबिटीज के मरीज नारियल पानी पी सकते हैं-How to drink coconut water in diabetes? 

अगर आप डाइट 1 डायबिटीज के शिकार हैं तो इसे बिलकुल भी न पिएं। अगर आप टाइप-2 डायबिटीज के शिकार हैं और आपका शुगर कंट्रोल में रहता है तो आप हफ्ते में 1 बार नारियल पानी पी सकते हैं। वो भी नेचुरल, कोई डिब्बाबंद नारियल पानी नहीं। साथ ही इसे दोपहर में पिएं और कोशिश करें कि 250 मिलीलीटर से ज्यादा न पिएं। इस तरह ये आपके शरीर को डिटॉक्स भी कर देगा और शाम तक पेट और मल के द्वारा शरीर से बाहर भी निकल जाएगा। तो, इस तरह बिना नुकसान के आप डायबिटीज में नारियल पानी पी सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement