Monday, May 20, 2024
Advertisement

लू से बचाती है कच्ची अमिया और पुदीने से बनने वाली ये देसी ड्रिंक, 1 गिलास भी है असरदार

आम पन्ना के फायदे: क्या पीने से लू नहीं लगती? गर्मियां आते ही लोग ये सवाल करना शुरू कर देते हैं। ऐसे में इस देसी ड्रिंक को पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 18, 2023 7:45 IST
aam_panna_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK aam_panna_benefits

आम पन्ना के फायदे: आम पन्ना, आपकी सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। लेकिन, गर्मियों में ये कुछ ज्यादा ही खास हो जाता है। जी हां, गर्मियों में ये ड्रिंक आपको हर घर में मिल जाएगी। इतना ही नहीं लोग पेट दर्द, कब्ज और मतली जैसी समस्याओं में भी इस ड्रिंक को पीना पसंद करते हैं। इसके अलावा, जब देश में पारा 40 डिग्री के पार (heatwave in india) चल रहा है तो, इस ड्रिंक को पीना और भी जरूरी हो जाता है। तो, आइए सबसे पहले जानते हैं आम पन्ना पीने के फायदे (aam panna benefits) और फिर जानेंगे आम पन्ना बनाने की विधि। 

आम पन्ना पीने के फायदे-Aam panna peene ke fayde

1. हीट स्ट्रोक से बचाता है आम पन्ना

गर्मियों में शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की बहुत ज्यादा कमी हो जाती है। ऐसे में सबसे पहले हम हीट स्ट्रोक का शिकार हो जाते हैं। तो, इस स्थिति से बचने के लिए सोडियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिजों से भरपूर आम पन्ना का एक गिलास शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के सही संतुलन को वापस लाने में मदद कर सकता है। इस तरह इलेक्ट्रोलाइट की कमी को पूरा करके ये हीट स्ट्रोक से बचाव में मददगार है। 

aam_panna_recipe

Image Source : FREEPIK
aam_panna_recipe

चिलचिलाती धूप कहीं झुलसा न दे आपका चेहरा, सनबर्न से बचाव के लिए अपनाएं ये Summer Skin Care Tips

2. आम पन्ना पेट के लिए फायदेमंद

आम पन्ना पेट की सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इसमें कुछ एक्टिव इंग्रीडिएंट्स होते हैं जैसे  एल्डिहाइड और ईस्टरस आदि जो कि शरीर के पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। साथ ही इसका विटामिन सी और विटामिन बी आंतों की सफाई में मदद करती है। साथ ही ये कब्ज, बदहजमी और एसिडिटी की समस्या में भी कारगर है।  इतना ही नहीं सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह दस्त को रोकने में भी मददगार है।

देसी टमाटर भले ही जल्दी सड़ जाए पर सेहत के लिए है लाभकारी, जानें Hybrid tomato से क्यों है बेहतर

आम पन्ना बनाने की विधि-Aam panna recipe

आम पन्ना बनाने क लिए पहले कच्ची अमिया को उबाल लें। अब इसको पीस कर दरदरा कर लें। पीसते समय इसमें पुदीने के कुछ पत्ते, जीरा भून कर और काला नमक मिला लें। अब इसमें काम भर का पानी, बर्फ, नमक, थोड़ी सी चीनी और 1 नींबू का रस मिला लें। अब सबको अच्छे से मिक्स करें और अब इसका सेवन करें। तो, घर में बनाएं ये आम पन्ना और पूरी गर्मी हेल्दी रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement