Friday, March 29, 2024
Advertisement

ये 1 हर्ब इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए है काफी, कोरोना बढ़ने के साथ अलग से करें इसका सेवन

Turmeric immunity booster: कोरोना का कहर जारी है। हर दिन मामले बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में आपको इस इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड का सेवन करना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 18, 2023 7:02 IST
haldi_for_immunity- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK haldi_for_immunity

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड: भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के लगभग 10 हजार मामले सामने आए हैं। ऐसे में कोरोना होने का इंतजार न करें और पहले से ही अपनी डाइट में इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स को शामिल करना शुरू कर दें। ऐसा ही एक इम्यूनिटी बूस्टर फूड है हल्दी (turmeric immunity booster)। लेकिन, सवाल ये है कि हल्दी इम्यूनिटी कैसे बढ़ा सकता है और इसके लिए इसका सेवन कैसे करें। तो, आइए जानते हैं इम्यूनिटी बूस्टर हल्दी के बारे में सबकुछ।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी-Why Haldi is immunity booster? 

NorthShore University द्वारा किए गए इस शोध की मानें तो हल्दी का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार है। दरअसल, इसमें खास कर कि कच्ची हल्दी में करक्यूमिन (curcumin) की अच्छी मात्रा होती है। ये एक बायोएक्टिव कंपाउंड है जो कि टी कोशिकाओं (T cells), बी कोशिकाओं (B cells), मैक्रोफेज (macrophages), न्यूट्रोफिल (neutrophils), शरीर की नेचुरल किलर कोशिकाओं और डेंड्राइटिक कोशिकाओं जो कि किसी भी प्रकार के इंफेक्शन के खिलाफ सक्रिय रूप से लड़ाई लड़ती हैं, इन्हें एक्टिवेट करने में मदद कर करती है। साथ ही ये एंटीबॉडी प्रतिक्रियाओं को बढ़ा सकती है।

कितना सही है रात में रोटी खाना? सेहत के लिहाज से बढ़ सकती हैं कई समस्याएं

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी का उपयोग कैसे करें-How to consume haldi for immunity boosting

1. हल्दी काढ़ा

हल्दी का काढ़ा, इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार है। ये करक्यूमिन (curcumin) को सीधे तौर पर लेने का तरीका हो सकता है। ऐसे में कच्ची हल्दी या न हो तो हल्दी पाउडर को पानी में उबाल लें और फिर इसका सेवन करें। ये काढ़ा सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायेदमंद है। 

2. चाय में हल्दी

अगर आप फ्लू और मौसमी इंफेक्शन से बचे रहना चाहते हैं तो आपको चाय में हल्दी का सेवन करना चाहिए। इसके लिए ग्रीन टी के पानी में थोड़ा सा हल्दी मिलाएं और नॉर्मली जैसे आप इसे बनाते हैं, वैसे ही बना कर लें। ये चाय आपकी सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है।

haldi_chai

Image Source : FREEPIK
haldi_chai

मोटापा कैसे घटाएं? स्वामी रामदेव से जानें इस मुश्किल काम का आसान उपाय

3. हल्दी वाला दूध

हल्दी वाले दूध का सेवन (haldi milk for immunity) आपकी सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। इसके लिए पहले दूध लें और इसमें हल्दी पका लें। अब इस दूध को पिएं। तो, इन तमाम तरीकों से हल्दी का सेवन करके आप कई प्रकार के संक्रामक बीमारियों से बचे रहेंगे। साथ ही आपकी सेहत भी सही रहेगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement