Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कितना सही है रात में रोटी खाना? सेहत के लिहाज से बढ़ सकती हैं कई समस्याएं

रात में रोटी खाने के नुकसान: ज्यादातर लोग रात के खाने में रोटी खाते हैं। पर सवाल ये है कि ये तरीका कितना फायदेमंद हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 17, 2023 12:37 IST
roti_side_effects- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK roti_side_effects

रात में रोटी खाने के नुकसान: रात में क्या आप भी रोटी खाते हैं? तो हम में से ज्यादातर लोग कहेंगे हां। पर क्या रात में रोटी खाना नुकसानदेह हो सकता है?  तो, जो डाइट एक्सपर्ट का मानना है कि रोटी में कैलोरी और कार्ब्स दोनों ही ज्यादा होते हैं। ऐसे में रात में इसे खाना थोड़ा भारी हो जाता है। इसके अलावा रोटी को जब शरीर तोड़ता है तो इससे शुगर निकलता है जो कि सोने के बाद खून में मिल सकता है और शरीर के लिए नुकसानदेह (Eating roti at night) हो सकता है। 

रात में ज्यादा मात्रा में रोटी खाने से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं-Eating roti at night side effects in hindi?

1. वजन बढ़ा सकती है रोटी

एक छोटी सी रोटी में 71 कैलोरी होती है। तो, अगर आप रात में 2 रोटी खाते हैं तो ये 140 कैलोरी की हुई। इसके बाद आप सलाद और सब्जियां भी खाएंगे जिससे आपके शरीर में और कार्बोहाइड्रेट बढ़ेगा और आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। इसमें भी अगर आप रात के खाने के बाद वॉक नहीं करते तो ये आपके लिए और नुकसानदेह हो सकता है। 

roti_for_health

Image Source : FREEPIK
roti_for_health

चिलचिलाती गर्मी में शरीर को ठंडक देंगे ये 4 ड्राई फ्रूट्स, आज ही करें नाश्ते में शामिल

2. शुगर बढ़ाती है रोटी 

रात में रोटी खाने से आपके शरीर में शुगर की मात्रा तेजी से बढ़ सकती है। ये डायबिटीज और पीसीओडी की समस्या वाले लोगों के लिए और  परेशानी खड़ी कर सकती है। दरअसल, रोटी खून में शुगर स्पाइक बढ़ाती है जिससे इंसुलिन प्रोडक्शन प्रभावित रहता है और ये शुगर जा कर शरीर के दूसरे हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकती है। 

3. खराब मेटाबोलिज्म

रोटी में सिंपल कार्ब है जो कि आपका मेटाबोलिज्म खराब कर सकती है। इतना ही नहीं ये आपका बॉवेल मूवमेंट भी प्रभावित कर सकती है। इसलिए रात में रोटी की जगह फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करें जो कि आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो और जल्दी से पच भी जाए। 

शौक से खरीद लिया है तांबे की बोतल? पहले जान लें पूरे दिन इसका पानी पीना है कितना सुरक्षित

तो, इन तमाम नुकसानों को ध्यान में रखते हुए रात में 2 रोटी से ज्यादा (how many chapatis to eat at night) से खाने की कोशिश न करें। इसकी जगह आप ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों का सेवन करें जो कि आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement